उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर: पर्यटन कारोबारियों ने सीटीआर निदेशक से की मुलाकात, गर्जिया जोन खोलने की मांग

By

Published : Sep 27, 2022, 1:21 PM IST

विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के गर्जिया जोन को खोलने की मांग उठने लगी है. इस संबंध में बीते रोज पर्यटन कारोबारियों ने विधायक दीवान सिंह बिष्ट के साथ सीटीआर निदेशक से मुलाकात की है. सीटीआर निदेशक ने सभी को गर्जिया जोन जल्द खोले जाने को लेकर आश्वस्त किया है.

Ramnagar
रामनगर

रामनगर:पर्यटन कारोबारियों ने विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के गर्जिया जोन को खोलने की मांग शुरू कर दी है. इसको लेकर सोमवार को बड़ी संख्या में पर्यटन कारोबारियों और विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने सीटीआर निदेशक धीरज पांडे (CTR Director Dheeraj Pandey) से मुलाकात की. यह मुलाकात करीब दो घंटे तक चली.

बता दें, कॉर्बेट नेशनल पार्क के बिजरानी जोन के बफर जोन में गर्जिया जोन का निर्माण किया गया था. लेकिन राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (National Tiger Conservation Authority) की अनुमति के बिना संचालित करने पर गर्जिया जोन में अगस्त माह में पर्यटन गतिविधियां बंद कर दी गयी थीं. साथ ही कॉर्बेट प्रशासन ने इस गेट को खोले जाने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा था.

अब माना जा रहा है कि इस जोन के खुलने का कार्य अंतिम चरण में है. लेकिन कॉर्बेट प्रशासन द्वारा सुरक्षा की दृष्टिगत से इस गेट को रिंगोडा क्षेत्र में शिफ्ट किया जा रहा है. क्योंकि पार्क प्रशासन का कहना है कि गर्जिया की तरफ से पहाड़ियां हैं. इसकी वजह से इसको रिंगोड़ा क्षेत्र से शुरू किया जा रहा है.
पढ़ें- ऋषिकेश: सरकारी अस्पताल का डॉक्टर चला रहा था निजी डायग्नोस्टिक सेंटर, SDM ने किया सील

विधायक प्रतिनिधि मदन जोशी ने बताया कि गर्जिया जोन को अलग-अलग जगह से खोले जाने की मांग कारोबारियों द्वारा कि जा रही है. इसी संबंध में सीटीआर निदेशक से मुलाकात की है. सीटीआर निदेशक का कहना है कि पार्क प्रशासन की ओर से रिंगोड़ा से खोले जाने का प्रस्ताव किया गया है. इसका रास्ता जल्द ही निकाला जाएगा. उन्होंने बताया कि एक तरफ से पर्यटकों की एंट्री होगी और एक तरफ से एग्जिट. अगर गर्जिया से पर्यटकों की एंट्री हुई तो रिंगोड़ा क्षेत्र से पर्यटक एग्जिट होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details