उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में मिला बाघिन का शव, महकमे में मचा हड़कंप

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 30, 2023, 8:37 AM IST

Updated : Nov 17, 2023, 1:16 PM IST

Tigress Died Corbett Tiger Reserve कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के बिजरानी रेंज में गश्त कर रही टीम को बाघिन का शव मिला. सूचना पर मौके पर पहुंचे उच्च अधिकारियों ने बताया कि बाघिन की उम्र लगभग 15 वर्ष है और बाघिन के सभी अंग सुरक्षित हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में मिला बाघिन का शव

रामनगर:विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के बिजरानी क्षेत्र में गश्त कर रहे वनकर्मियों को बाघिन का शव मिला. जिसकी सूचना तुरंत ही गश्ती दल कर्मियों द्वारा अपने उच्चाधिकारियों को दी गई. सूचना पर मौके पर पहुंचे उच्चाधिकारियों ने मौका मुआयना कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा.वहीं बाघिन की उम्र लगभग 15 वर्ष बताई जा रही है. मौके पर बाघ के नाखून, दांत, हड्डियां इत्यादि सभी अंग सुरक्षित पाए गए हैं. वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों का सही से पता लग पाएगा.

गश्ती दल को मृत मिली बाघिन:बता दें कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में गश्ती दल को एक बाघिन का शव मिलने से महकमे में हड़कंप मच गया. जिसकी सूचना गश्ती दल ने तत्काल आलाधिकारियों को दी. मौके पर पहुंचे कॉर्बेट के अधिकारियों व डॉक्टरों की टीम द्वारा घटनास्थल का मुआयना किया गया. वहीं बाघिन के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. पार्क के वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डॉ. दुष्यन्त शर्मा के साथ ही 3 डॉक्टरों द्वारा बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया.
पढ़ें-रामनगर: आपसी संघर्ष में बाघ की मौत, दूसरे बाघ की तलाश में जुटी विभागीय टीम

पोस्टमार्टम के बाद अवशेषों को जलाकर किया नष्ट:बता दें कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के बिजरानी रेंज के अंतर्गत बिजरानी दक्षिणी बीट मलानी के ब्लॉक 18 बिजरानी चीड़ क्षेत्र में हाथी से वनकर्मी गश्त कर रहे थे, तभी उन्हें बाघिन का शव पड़ा मिला. वहीं जानकारी देते हुए कॉर्बेट पार्क के वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया कि बाघिन की उम्र लगभग 15 वर्ष है.मौके पर बाघ के नाखून, दांत, हड्डियां इत्यादि सभी अंग सुरक्षित पाए गए हैं. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने बाघिन के शव के अवशेषों को जलाकर नष्ट कर दिया गया.

Last Updated :Nov 17, 2023, 1:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details