उत्तराखंड

uttarakhand

छोटी सी उंगलियों में गजब की कला, मूर्तियों में फूंक देते हैं जान, कला उत्सव में हुआ चयन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 8, 2023, 2:14 PM IST

Updated : Nov 8, 2023, 4:54 PM IST

Ramnagar Painting Competition रामनगर शहर में छोई के राजकीय इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली दो छात्राएं ने ऐसी पेंटिंग उकेरी की देखने वाले देखते ही रह गए. साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज की तीनों स्टूडेंट्स का राज्य कला उत्सव 2023 में चयन हुआ है. जिसमें स्टूडेंट्स ने बेहतर प्रदर्शन करने की बात कही.

Etv Bharat
Etv Bharat

स्कूल के बच्चों ने बनाई अद्भुत मूर्तियां व पेटिंग्स.

रामनगर: कहते हैं प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती. नैनीताल जिले के रामनगर शहर में छोई के राजकीय इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली दो छात्राएं व एक छात्र ऐसी की विलक्षण प्रतिभा के धनी हैं. इनके हाथों में गजब की कला है. इन तीनों स्टूडेंट्स का इसी महीने होने वाले राज्य कला उत्सव 2023 में चयन हुआ है.

मूर्ति बनाती छात्रा.

बता दें कि, रामनगर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम छोई में स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में कक्षा 10 की दो छात्राएं बिना किसी संसाधन के खूबसूरत पेंटिंग व मिट्टी की मूर्तियां बनाती हैं. स्कूल के कला वर्ग के अध्यापक अमरजीत सिंह इस कार्य में उनका सहयोग कर रहे हैं. ये छात्राएं मिट्टी से कई प्रकार की मूर्तियां बना लेती हैं. इनकी ये कलाकृतियां देखने में काफी खूबसूरत हैं.

राजकीय इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों का कमाल.

वहीं, मिट्टी से भगवान गणेश की मूर्ति बनाने वाली छात्रा कसक बिष्ट बताती हैं कि, वो अभी तक भगवान गणेश की 8 से 10 मूर्ति बना चुकी हैं. भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय हैं और उनका सर्वोच्च स्थान है इसलिए उसने उनकी मूर्ति का चुनाव किया. कसक ने बताया कि वो भविष्य में सभी भगवानों की मूर्तियां बनाना चाहती है, और बड़े होकर अपनी इस शौक को मूर्तिकार बनकर प्रोफेशन में बदलना चाहती है.
पढ़ें-झोपड़ी में रहती है उत्तराखंड की पहली इंटरनेशनल रग्बी प्लेयर, मेडल जीतने के बाद भी ठेले पर बेच रही चाय!

वहीं, पेंटिंग वर्क कर रही छात्रा शालू सैनी का कहना है कि उसका लक्ष्य भी पेंटर बनने का है. पेंटिंग के माध्यम से भी लोग रोजगार प्राप्त कर सकते हैं. वो अपनी प्रतिभा को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाना चाहती है. शालू सैनी का लक्ष्य है कि वो पेटिंग के जरिए गरीब बच्चों की मदद कर उनको भी इस कला से जोड़े.

छात्रों ने किया गजब की कला का प्रदर्शन.

इन दोनों छात्राओं के साथ छात्र आशीष कश्यप भी नेशनल लेवल पर अपनी कला का प्रदर्शन करना चाहते हैं. आशीष अपने कॉलेज का नाम देश व प्रदेश में रोशन कर गरीब बच्चों को इस कला क्षेत्र से जोड़ना चाहते हैं. आशीष पोस्टर पेंटिंग के जरिए समाज को संदेश देना चाहते हैं. ऐसा ही एक पोस्टर उन्होंने जल संरक्षण को लेकर बनाया है, जिससे वो संदेश देना चाहते हैं कि भविष्य के लिए पानी को बचाना कितना जरूरी है.
पढ़ें-...हाथों की लकीरों पर मत कर यकीन, तकदीर उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते

वहीं, इन बच्चों को प्रेरित करने वाले स्कूल के अध्यापक अमरजीत सिंह ने बताया कि संसाधनों की कमी के चलते पेंटिंग बना रही छात्रा शालू सैनी ने जिला स्तर पर हुई पेंटिंग प्रतियोगिता में उत्तराखंड की संस्कृति एवं वाद्य यंत्रों को अपनी कला के माध्यम से उकेरा था, जिसमें शालू ने प्रथम स्थान प्राप्त कर राज्य स्तर पर जगह बनाई. इसके साथ ही छात्रा कसक बिष्ट ने मिट्टी से भगवान गणेश की मूर्ति बनाकर राज्य स्तर पर संपन्न होने वाली प्रतियोगिता में अपना स्थान बनाया है. उन्होंने कहा कि इन बच्चों की प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए उनके स्तर से हर संभव मदद की जाएगी.

Last Updated :Nov 8, 2023, 4:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details