उत्तराखंड

uttarakhand

तस्करों के घर से जब्त हुई लिप्टिस की लकड़ी से भरी 7 ट्रैक्टर ट्रॉली, अवैध खनन कर रहा ट्रक भी जब्त

By

Published : Jun 29, 2023, 7:42 PM IST

नैनीताल के ज्वाला वन बीट क्षेत्र में वन विभाग ने लकड़ी तस्करों के घर से लिप्टिस की लकड़ी से भरी सात ट्रैक्टर ट्रॉली बरामद करने में सफलता हासिल की है. तो वहीं, खटीमा में हुड्डी नदी से अवैध खनन किया जा रहा है. बहरहाल वन विभाग और पुलिस ने दोनों ही मामलों में कार्रवाई की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नैनीताल: जिले में लकड़ी तस्कर और खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं. उनमें खाकी वर्दी का बिलकुल भी खौंंफ नहीं है. दरअसल ज्वाला वन बीट क्षेत्र में तस्करों के घर से लिप्टिस की लकड़ी बरामद की गई है. तो वहीं, दूसरे मामले में खटीमा वन रेंज में बहने वाली हुड्डी नदी से अवैध अवैध खनन करने का मामला सामने आया है.

वन कर्मियों पर हो चुके हैं कई हमले:रामनगर तराई पश्चिमी वन प्रभाग के ज्वाला वन बीट क्षेत्र में वन विकास निगम द्वारा लॉट से लिप्टिस की लकड़ी का कटान कार्य किया जा रहा है और तस्करों द्वारा वन निगम की लॉट से लंबे समय से यह लकड़ी चोरी करने का काम किया जा रहा था. पूर्व में तस्करों द्वारा वन कर्मियों पर कई बार हमला भी किया गया, जिसको लेकर विभाग द्वारा तस्करों के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई है. लगातार हो रही लकड़ी चोरी को गंभीरता से लेते हुए तराई पश्चिमी वन प्रभाग द्वारा एक बड़ा अभियान चलाते हुए भारी मात्रा में चोरी की गई लकड़ी को तस्करों के घर से बरामद करने की कार्रवाई की गई है.

लिप्टिस की लकड़ी से भरी सात ट्रैक्टर ट्रॉली बरामद:डीएफओ प्रकाशचंद्र आर्य ने बताया कि वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा चलाए गए अभियान के तहत ज्वाला वन और गुलजारपुर क्षेत्र में तस्करों के घर से लिप्टिस की लकड़ी से भरी सात ट्रैक्टर ट्रॉली बरामद की गई हैं. उन्होंने बताया कि इस संबंध में सात लकड़ी तस्करों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि कुछ लकड़ी तस्करों के खिलाफ पूर्व में वन विभाग और पुलिस में भी कई मामले दर्ज हैं. ऐसे अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट लगाने के लिए पुलिस से पत्राचार किया जाएगा.

अवैध खनन कर पत्थर ले जा रहा ट्रक जब्त:खटीमा वन रेंज के अंतर्गत आने वाली बनबसा की हुड्डी नदी से अवैध खनन किए जाने की सूचना पर कार्रवाई करते हुए हल्द्वानी से आई वन विभाग की स्पेशल फोर्स टीम ने छापेमारी कर अवैध खनन कर पत्थर ले जा रहे शक्तिमान ट्रक को जब्त किया है. साथ ही चालक और दो मजदूरों को भी गिरफ्तार करने की कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें:अवैध खनन के खिलाफ वन विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, 7 ट्रकों को किया सीज

खटीमा तराई पूर्वी वन प्रभाग के एसडीओ संतोष कुमार पंत ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार अवैध खनन के विरुद्ध वन विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है. इसी क्रम में आज खटीमा रेंज के ब्लॉक नंबर 7 आरक्षित वन क्षेत्र से अवैध खनन में लिप्त एक ट्रक को जब्त किया गया है. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान 90 क्विवंटल से ज्यादा बोल्डर पत्थर पाया गया है. वहीं, उक्त मामले में मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें:केदारनाथ यात्रा मार्ग पर जमकर हो रही शराब की तस्करी, 5 लोगों को किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details