उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर में दिखाई दिया छित्तेदार कोइराला, 15 साल बाद हुए दर्शन !

By

Published : Sep 22, 2020, 1:21 PM IST

रामनगर में सेव द स्नेक सोसाइटी को सूचना मिली थी कि, एक युवक के घर के आंगन में एक सांप घुस आया है. मौके पर पहुंची टीम ने सांप को रेस्क्यू कर लिया. बताया जा रहा है कि, 15 साल बाद दुलर्भ प्रजाति का सांप दिखाई दिया है. जिसका नाम पीले छित्तेदार कोइराला है.

snake
सांप का रेसक्यू

रामनगर:क्षेत्र में सेव द स्नेक सोसाइटी लगातार सांपों को पकड़ने का कार्य कर रही है. सेव द स्नेक सोसाइटी को सूचना मिली थी कि, एक युवक के घर के आंगन में एक सांप घुस आया है. मौके पर पहुंची टीम ने सांप को सुरक्षित रेस्क्यू किया. सर्प विशेषज्ञ चंद्रसेन कश्यप ने बताया की 15 साल बाद दुलर्भ प्रजाति का सांप दिखाई दिया है. जिसका नाम पीले छित्तेदार कोइराला है.

दुर्लभ प्रजाति के सांप का किया रेस्क्यू.
रामनगर क्षेत्र में सेव द स्नेक सोसाइटी लगातार सांपों को पकड़ने का कार्य कर रही है. अभी तक इस सोसाइटी ने पच्चीस हजार से ज्यादा सांपों का रेस्क्यू किया है. देर रात सेव द स्नेक सोसायटी ने एक ऐसे सांप का रेस्क्यू किया है जो 15 साल बाद दिखाई दिया है. जिसका नाम पीले छित्तेदार कोइराला (yellow speckled wolf snake) है. सेव द स्नेक सोसायटी को सूचना मिली कि रामनगर मोहल्ला मोती महल बंबाघेर क्षेत्र में भास्कर पंडित के वहां आंगन में एक सांप दिखाई दिया है. सूचना पर पहुंची सेव द स्नेक सोसाइटी की टीम ने सांप को सुरक्षित रेस्क्यू किया.

पढ़ें:मुख्यमंत्री ने 'आखर' ऐप किया लॉन्च, तीन क्षेत्रीय भाषाओं की मिलेगी जानकारी

सर्प विशेषज्ञ चंद्रसेन कश्यप ने बताया कि तकरीबन 15 वर्ष पूर्व उन्होंने इस सांप का रेस्क्यू किया था. ये सांप बहुत ही दुर्लभ है. ये सांप यहां नहीं दिखाई देता. इसका नाम पीले छित्तेदार कोइराला है. इसकी लंबाई 17 इंच है. 15 वर्ष पूर्व भी उनके द्वारा इसी प्रजाति के सांप का रेस्क्यू किया गया था. तब भी लंबाई 17 इंच थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details