उत्तराखंड

uttarakhand

सड़कें गड्ढा मुक्त बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी ने बनाई त्रिस्तरीय योजना, हल्द्वानी के लोगों को मिलेगी राहत

By

Published : Mar 30, 2023, 10:49 AM IST

अभी विधानसभा के बजट सत्र में पीडब्ल्यूडी मंत्री सतपाल महाराज ने सड़कों के गड्ढे भरने वाले एप की बात कहकर सबको चौंका दिया था. एप भले ही अभी नहीं बना हो, लेकिन पीडब्ल्यूडी हल्द्वानी इलाके की सड़कों के गड्ढे भरने की कार्ययोजना बना चुका है.

roads pothole free in Haldwani
हल्द्वानी रोड समाचार

हल्द्वानी:कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी में मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सड़कों को बेहतर और गड्ढा मुक्त करने का काम किया जा रहा है. सड़कें सुरक्षित हों और पर्यटकों को आने जाने में किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो, इसको देखते हुए पिछले वित्तीय वर्ष में लोक निर्माण विभाग हल्द्वानी ने 70 सड़कों के 211 किलोमीटर में पैच वर्क किया है. नए वित्तीय वर्ष में खासकर ग्रामीण सड़कों पर फोकस किया जायेगा, जिसमें लोक निर्माण विभाग करीब 200 किलोमीटर सुधारीकरण का लक्ष्य रखेगा.

जल्द भरे जाएंगे हल्द्वानी की सड़कों के गड्ढे: पर्यटन सीजन भी शुरू होने वाला है. लिहाजा फोकस इस बात पर किया जा रहा है कि सड़कें गड्ढा मुक्त हों. इसलिए सड़कों को ठीक करने के लिए लोक निर्माण विभाग ने तीन कैटेगरी निर्धारित की हैं. लोक निर्माण विभाग हल्द्वानी के पास 3 विधानसभा क्षेत्रों में 576 ग्रामीण सड़कें हैं. इनकी लंबाई करीब 1000 किलोमीटर के आसपास है. लोक निर्माण विभाग का कहना है कि इन सड़कों के लिहाज से हर साल 200 से 250 किलोमीटर पर पैच वर्क का काम और 100 किलोमीटर नवीनीकरण का काम करने की कार्य योजना बनाई जा रही है. सड़कों के लिहाज से पैच वर्क, नवीनीकरण और रिकंस्ट्रक्शन तीन कैटेगरी को निर्धारित किया जाता है, जो सड़कों की स्थिति पर निर्भर करेगा.
ये भी पढ़ें:हवा हवाई निकला सतपाल महाराज का सड़क ठीक करने वाला एप!, जानें PWD ने अब तक भरे कितने गड्ढे

पीडब्ल्यूडी ने बनाई त्रिस्तरीय योजना: हल्द्वानी में गड्ढा मुक्त सड़कों को लेकर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अशोक कुमार ने कहा कि शहर में गड्ढा मुक्त सड़कें जल्द ही आपको दिखाई पड़ेंगी. इसको लेकर के मुख्यमंत्री के आदेशों के अनुसार अब पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता अशोक कुमार ने मुहिम के तौर पर सड़कों के निर्माण कार्य को लेकर तेजी ला दी है. त्रिस्तरीय ये कवायद आम जनता के लिए सुविधाजनक हो सकती है. देखना यह है कि हल्द्वानी में कब तक सड़कें गड्ढा मुक्त होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details