उत्तराखंड

uttarakhand

पिथौरागढ़ पुलिस ने साइबर ठग को मेघालय से दबोचा, लोगों से इस APP के जरिए करता था ठगी

By

Published : Jun 21, 2023, 4:15 PM IST

पिथौरागढ़ पुलिस को मेघालय से एक साइबर ठग को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है. आरोपी ANYDESK APP के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाकर उनसे ठगी करता था.

Etv Bharat
Etv Bharat

पिथौरागढ़: साइबर अपराधी लोगों से ठगी करने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. पिथौरागढ़ पुलिस ने एक साइबर ठग को मेघालय से गिरफ्तार किया है. आरोपी पर ANYDESK APP के जरिए ठगी करने का आरोप है. बहराहल पुलिस आरोपी को कोर्ट मे भेजने की कार्रवाई कर रही है.

एसपी पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह ने बताया कि कमल सिंह महरा निवासी ग्राम जीवल ने थाना गंगोलीहाट में तहरीर दी कि किसी व्यक्ति ने ANYDESK APP के जरिए उनसे 1,75,000 रुपये की ठगी कर ली है. पीड़ित की शिकायत पर पुलिस द्वारा मामला पंजीकृत किया गया था. उन्होंने बताया कि पूरे मामले में पिथौरागढ़ पुलिस, साइबर सेल और एसओजी टीम ने जांच पड़ताल के बाद गारजे सबोंग निवासी खारंग थाना सोहरा मेघालय को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें:जेल से जमानत पर बाहर आते ही फिर से करने लगा तस्करी, पुलिस ने गांजे के साथ किया गिरफ्तार

पुलिस का कहना है कि ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए पुलिस द्वारा जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है, लेकिन लोग फिर भी ठगी का शिकार हो रहे हैं. कई लोग गूगल पर मौजूद कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं, तो कुछ मामलों में पीड़ित खुद समस्याओं के समाधान के लिए कस्टमर केयर को कॉल करता है. ऐसे में जालसाज मोबाइल फोन पर एनी डेस्क या टीम वीवर एप डाउनलोड करने के लिए लोगों को बाध्य करते हैं, जिसके बाद ओटीपी नंबर लेकर उनकी जमापूंजी उनके खातों से उड़ा लेते हैं.
ये भी पढ़ें:हल्द्वानी में हुआ भीषण सड़क हादसा, बाइक सवार की हुई मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details