उत्तराखंड

uttarakhand

Seasonal Diseases: बदलते मौसम में बिगड़ रही सेहत, हल्द्वानी के अस्पतालों में मरीजों का तांता, ऐसे करें बचाव

By

Published : Feb 27, 2023, 10:47 AM IST

इन दिनों हल्द्वानी के हॉस्पिटलों में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. लोग सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार से पीड़ित होकर हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं. ऐसे में थोड़ी सी सावधानी से आप इस मौसमी बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

बदलता मौसम बिगाड़ रहा लोगों की सेहत

हल्द्वानी:बदलता मौसम लोगों की सेहत को भी बिगाड़ रहा है. धीरे-धीरे ठंड खत्म होने के साथ गर्मी आ रही है. ऐसे में सुबह- शाम मौसम में बदलाव के चलते शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग जुकाम, खांसी, बुखार और वायरल सहित अन्य बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं. कुमाऊं के सबसे बड़े हल्द्वानी बेस और सुशीला तिवारी अस्पताल में जुकाम, खांसी और बुखार के मरीज पहुंच रहे हैं. रोजाना करीब 1000 से 1500 के करीब मरीज ओपीडी में पहुंच रहे हैं.

अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की भीड़:गौर हो कि सुशीला तिवारी अस्पताल में ही रोजाना करीब 1500 मरीज डॉक्टरों को दिखाने पहुंच रहे हैं. सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों तक इन बीमारियों से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ गई है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी नैनीताल भागीरथी जोशी का कहना है कि मौसमी बीमारी में वायरल, खांसी, बुखार, जुकाम, संक्रमण के मरीज बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. मरीजों की संख्या को देखते हुए सभी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि मरीजों की उचित देखभाल की जाए. अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां भी उपलब्ध करा दी गई हैं. साथ ही आवश्यकता पड़ने पर मरीजों की जांच भी की जा रही है.
पढ़ें-सीएम पुष्कर धामी ने कार्यक्रम में की शिरकत, हरकी पैड़ी कॉरिडोर पर कही ये बात

बीमारी से ऐसे करें बचाव:मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है. ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर खुद को बीमार होने से बचाया जा सकता है. साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. अभी पंखे का इस्तेमाल न करें. इम्यूनिटी स्ट्रांग करने वाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें. मौसमी फलों और सब्जियों का इस्तेमाल खाने में करें. तला-भुना खाना खाने से बचें. मौसम परिवर्तन में बच्चों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.

सुबह उठने के दौरान अचानक गर्म वस्त्र खोल कर ना उठें, क्योंकि इससे सर्दी-जुकाम लगने का काफी खतरा रहता है. इसके साथ ही ज्यादा ठंडा पानी ना पिएं, गर्म भोजन का सेवन करें. खुली ठंडी हवा में बच्चों को ना घुमाएं. मौसमी बदलाव के बीच स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की जरूरत है. मौसम में लगातार हो रहे बदलाव का असर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर नजर आ रहा है. सर्दी-खांसी होने पर मरीजों को डॉक्टर की सलाह पर ही इलाज लेना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details