उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा में घोड़े खच्चरों की मौत मामले पर सुनवाई, 3 जिलों के DM समेत इन्हें देना होगा HC में जवाब

By

Published : Jul 10, 2023, 3:54 PM IST

चारधाम यात्रा में अव्यवस्था और घोड़े खच्चरों की मौत मामले पर हाईकोर्ट सख्त ने रुख अपनाया है. कोर्ट ने मामले में डीएम चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और टूरिज्म व पशु कल्याण बोर्ड को पक्षकार बनाकर नोटिस जारी किया है. साथ ही 3 हफ्ते के भीतर जवाब मांगा है. बता दें कि घोड़े को जबरन सिगरेट पिलाने का वीडियो भी वायरल हुआ था.

Horse Mules Death in kedarnath
केदारनाथ घोड़े खच्चरों की मौत

नैनीतालःचारधाम यात्रा में हो रही घोड़े खच्चरों की मौत और अव्यवस्थाओं के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खंडपीठ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी डीएम समेत टूरिज्म बोर्ड और पशु कल्याण बोर्ड को पक्षकार बनाया है. साथ ही उनके खिलाफ नोटिस जारी कर 3 हफ्ते के भीतर जवाब पेश करने को कहा है. सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने कहा कि मामला काफी गंभीर है.

दरअसल, दिल्ली निवासी धर्मगुरु अजय गौतम ने नैनीताल हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की है. जिसमें उन्होंने कहा है कि चारधाम यात्रा में पूरी तरह से अव्यवस्थाएं फैली हैं. तीर्थ यात्रियों के लिए खाने पीने और रहने की सुविधाएं नहीं हैं, न ही कोई सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है. जबकि, रोजाना 25 हजार से ज्यादा यात्री वहां पहुंच रहे हैं. जनहित याचिका में ये भी कहा गया है कि चारधाम यात्रा के दौरान घोड़े खच्चरों पर अमानवीय व्यवहार हो रहा है. काम लेने के लिए उनको नशा तक दिया जा रहा है.
ये भी पढ़ेंःचारधाम यात्रा में पशुओं के साथ क्रूरता, घोड़े को जबरन पिलाई जा रही सिगरेट, नशा करवाकर उठवाया जा रहा बोझ

अभी तक करीब 400 से ज्यादा घोड़े खच्चरों की मौत तक हो चुकी है, लेकिन मामले में प्रशासन चुप बैठा है. इन धामों में नशे का प्रकोप भी बढ़ रहा है. जब इन बातों को उठाया जा रहा है तो स्थानीय कारोबारी यात्रियों के साथ मारपीट कर रहे हैं. याचिका में कहा गया है कि घोड़े खच्चरों के शवों को नदियों में डाला जा रहा है. जिससे नदी और पर्यावरण भी प्रदूषित हो रहा है. आए दिन यूट्यूबर वहां की घटनाओं को अपने चैनल के माध्यम से दिखा रहे हैं.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ यात्रा मार्ग पर दिल्ली के यात्रियों से घोड़ा-खच्चर संचालकों ने की मारपीट, 5 आरोपी गिरफ्तार

वहीं, जनहित याचिका में कोर्ट से प्रार्थना की गई है कि चारधाम यात्रा में सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त की जाए. साथ ही यात्रा के लिए ठोस गाइडलाइन बनाने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि चारधाम में अय्याशी हो रही है. यहां क्राइम और नशा हो रहा है, उस पर रोक लगाई जाए. वहीं, अब मामले की अगली सुनवाई 5 सितंबर को होगी.
ये भी पढ़ेंःचारधाम यात्रा में इंसान और जानवर गंवा रहे जान, मौत के आंकड़े खोल रहे पोल!

ABOUT THE AUTHOR

...view details