उत्तराखंड

uttarakhand

International Yoga Day: कुमाऊं में योग दिवस की धूम, आम से लेकर खास ने किया योगाभ्यास

By

Published : Jun 21, 2022, 1:55 PM IST

Updated : Jun 21, 2022, 3:23 PM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आम से लेकर खास तक सभी ने योगाभ्यास किया. नैनीताल में केंद्रीय कानून राज्यमंत्री एसपी बघेल ने योग किया तो अल्मोड़ा के कटारमल के सूर्य मंदिर में आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास किया. वहीं, अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट ने योग दिवस पर बधाई दी.

International Yoga Day
सूर्य मंदिर में योग

रुद्रपुर/बागेश्वर/नैनीताल/अल्मोड़ा/काशीपुरःहर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुए योग दिवस को मनाते हैं. इस बार यानी साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम Yoga For Humanity है, जिसका अर्थ है मानवता के लिए योग. लिहाजा, उत्तराखंड के कुमाऊं में भी योग दिवस की धूम रही. इस दौरान सभी ने योगाभ्यास किया.

कुमाऊं में योग दिवस की धूम.

रुद्रपुर के पुलिस लाइन में योगाभ्यासःरुद्रपुर के पुलिस लाइन में जिले के तमाम अधिकारियों और स्थानीय लोगों ने योगाभ्यास किया. इसके अलावा यूनिटी लॉ कॉलेज समेत अन्य स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इस मौके पर योगाचार्यों ने योग के महत्व की जानकारी लोगों को दी. वहीं, डीएम युगल किशोर पंत ने कहा कि योग को एक दिन करने से फायदा नहीं मिलेगा. रोजाना योग से मनुष्य निरोग रहेगा. योग जीवन की एक दिनचर्या है. सभी को योग करना चाहिए. वहीं, अल्मोड़ा के कटारमल के सूर्य मंदिर में आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास किया.

रुद्रपुर में योग.

बागेश्वर के नुमाइखेत मैदान में योग करने के लिए उमड़े लोगःऐतिहासिक नुमाइखेत मैदान में आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने बढ़चढ़ कर भागीदारी की. 500 से अधिक लोगों ने योग किया. इस दौरान हर उम्र के लोगों ने पूरे उत्साह के साथ योग के आसन और प्राणायाम का अभ्यास किया. पतंजलि युवा भारत के योगाचार्य दीप जोशी ने योग की बारीकियां सिखाई. उन्होंने सूर्य नमस्कार, कपालभाती, अनुलोम विलोम, वक्रासन, शवासन, शीर्षासन, भस्त्रिका, चक्रासन समेत तमाम तरह के आसन व प्राणायाम कराए. साथ ही उनसे होने वाले फायदे भी गिनाए. वहीं, योग दिवस पर रन फॉर योगा के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया.

बागेश्वर में योग कार्यक्रम.

ये भी पढ़ेंःInternational Yoga Day: हर की पैड़ी पर पहली बार मनाया योग दिवस, ये बोले गिरिराज

नैनीताल में केंद्रीय कानून राज्यमंत्री एसपी बघेल ने किया योगःनैनीताल में केंद्रीय कानून राज्यमंत्री एसपी बघेल ने खेल मैदान में योगाभ्यास किया. इस दौरान कुमाऊं विवि के छात्रों के साथ ही शहर के विभिन्न स्थानों से पहुंचे लोगों ने योग की विभिन्न मुद्राओं में योगासन किया. केंद्रीय राज्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ में योग की अलख जगाई है. जिसके बाद विश्व स्तर पर योग को विशेष स्थान मिला है. योग शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य बनाने में अहम है. उन्होंने कहा कि सभी को रोजाना योग करना चाहिए. जिससे स्वस्थ समाज की परिकल्पना की जा सकती है.

नैनीताल में योगाभ्यास.

अल्मोड़ा में क्रिकेटर एकता बिष्ट ने योग दिवस की बधाई दीःसांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा के सिमकनी मैदान में योग दिवस मनाया गया. जिसमें सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय समेत जिलेभर के महाविद्यालयों के शिक्षकों, छात्र-छात्राओं और लोगों ने प्रतिभाग किया. इस दौरान अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट ने योग दिवस पर देशवासियों बधाई दी. एकता ने कहा कि योग सभी लोग अपनाएं और स्वस्थ्य रहें.

सूर्य मंदिर में आईटीबीपी के जवानों का योग.

काशीपुर में विशाल योग शिविर का आयोजनः काशीपुर में रामनगर रोड स्थित रामलीला मैदान के प्रांगण में एक विशाल योग शिविर का आयोजन किया गया. इस विशाल योग शिविर में बतौर मुख्य अतिथि विधायक त्रिलोक सिंह चीमा ने शिरकत की. इस दौरान महिला पतंजलि योग समिति की साधिकाओं ने सूर्य नमस्कार और गीता के श्लोक प्रस्तुत किए. योग शिविर में योग के लाभ और उसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया गया.

काशीपुर में योग करते साधक.

खटीमा में भी मनाया गया योग दिवस: खटीमा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों और जगहों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. खटीमा में भी युवा योग गुरु विमलेश कुमार बाबा द्वारा लोगों को योग कराया गया.

ये भी पढ़ेंः'महायोगी' के धाम केदारनाथ में योग की धूम, संजीव बालियान बोले- PM ने जन-जन तक पहुंचाया

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवसः 21 जून 2015 को योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया. इस दिन योग दिवस मनाने के पीछे एक खास वजह भी है. दरअसल, 21 जून को उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है, जिसे लोग ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं. भारतीय परंपरा के मुताबिक, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है. माना जाता है कि सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने के लिए फायदेमंद है. इसी वजह से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

Last Updated :Jun 21, 2022, 3:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details