उत्तराखंड

uttarakhand

नैनीताल DDA के नाम पर फर्जी नक्शा पास, गृहस्वामी पर होगा मुकदमा

By

Published : Jul 22, 2021, 3:50 PM IST

नैनीताल जिला विकास प्राधिकरण के नाम पर फर्जी नक्शा पास कराने का मामला सामने आया है. मामले में हल्द्वानी के एक गृहस्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी की जा रही है.

Nainital District Development Authority
जिला विकास प्राधिकरण

हल्द्वानी:नैनीताल जिला विकास प्राधिकरण (Nainital District Development Authority) के नाम पर हल्द्वानी में एक फर्जी नक्शा पास (fake map pass) होने का मामला सामने आया है. पूरे मामले में जिला विकास प्राधिकरण गृहस्वामी के खिलाफ मुकदमे की कार्रवाई कर रहा है. बताया जा रहा है कि प्राधिकरण के नाम पर घर का फर्जी नक्शा पास किया गया था. जांच के दौरान पाया गया कि फर्जी नक्शे का कोई भी डॉक्यूमेंट (document) जिला विकास प्राधिकरण के पास नहीं है.

फर्जी नक्शा पास होने का मामला सामने आने के बाद आशंका है कि शहर में बहुत से मकानों के फर्जी नक्शे (fake maps of houses) बनाए गए होंगे. मामले में सिटी मजिस्ट्रेट और संयुक्त सचिव प्राधिकरण रिचा सिंह ने बताया कि जांच के दौरान फर्जी नक्शा सामने आया. कामलुवागाजा कहां के रहने वाले देवकी दत्त बमेठा द्वारा फर्जी नक्शा बनवाकर भवन का निर्माण कराया गया है. जांच की गई तो नक्शा पूरी तरह से फर्जी था. अधिकारियों के हस्ताक्षर भी फर्जी (forged signatures of officers) पाये गये हैं.

प्राधिकरण के नाम पर फर्जी नक्शा पास

ये भी पढ़ें:डोईवाला: सरकारी योजनाओं से वंचित टोंगिया गांव, वन मंत्री से लगाई मदद की गुहार

रिचा सिंह ने कहा कि नक्शे का कोई भी डाक्यूमेंट प्राधिकरण में नहीं है. अभी पहला मामला सामने आया है. ऐसे में आशंका है कि और भी फर्जी तरीके से नक्शे बनाए गए होंगे. पूरे मामले की जांच की जा रही है. साथ ही फर्जी नक्शा बनवाने वाले गृहस्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है. जांच में पता चलेगा कि कितने नक्शे अभी तक फर्जी बनाए जा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details