उत्तराखंड

uttarakhand

Action on Fake Doctors: हल्द्वानी में तीन क्लीनिक सील, शटर गिराकर भागे कई झोलाछाप डॉक्टर

By

Published : Feb 3, 2023, 1:08 AM IST

Clinic sealed in haldwani
हल्द्वानी में तीन क्लीनिक सील

उत्तराखंड में फर्जी डॉक्टर और बीएएमएस की डिग्री का मामला सुर्खियों में है. अभी तक कई लोग गिरफ्तार हो चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद झोलाछाप डॉक्टर बाज नहीं आ रहे हैं. हल्द्वानी क्षेत्र में भी जब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमारी की तो कई झोलाछाप डॉक्टर आराम से मरीजों की जांच करते पाए गए. जबकि, कई झोलाछाप तो छापेमारी की भनक लगते ही क्लीनिक पर शटर गिराकर फरार हो गए. वहीं, टीम ने तीन क्लीनिकों को सील किया है. साथ ही संबंधित झोलाछाप डॉक्टर पर जुर्माना भी लगाया है.

हल्द्वानीः उत्तराखंड के मैदानी से पहाड़ी क्षेत्रों में फर्जी और झोलाछाप डॉक्टरों की भरमार है. यही झोलाछाप डॉक्टर लोगों की जान से खिलवाड़ भी कर रहे हैं. लिहाजा, उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार छापेमारी कर कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में लालकुआं और बिंदुखत्ता क्षेत्र के निजी क्लीनिकों में ताबड़तोड़ छापेमारी की गई. इस दौरान टीम ने 3 फर्जी क्लीनिकों को सील किया और डॉक्टरों का चालानी कार्रवाई की. वहीं, कई झोलाछाप डॉक्टर अपनी क्लीनिक कर फरार हो गए.

नैनीताल चिकित्साधिकारी डॉ भागीरथी जोशी ने बताया कि हल्द्वानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में झोलाछाप डॉक्टरों की शिकायत मिल रही थी. जिस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लालकुआं और बिंदुखत्ता क्षेत्र में छापेमारी की. जहां कई झोलाछाप डॉक्टर अवैध रूप से क्लीनिक चलाते हुए मिले. इन क्लीनिकों में स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होने की पूरी संभावना थी. जिसे देखते हुए तत्काल तीन क्लीनिक को सील करने की कार्रवाई की गई है. साथ ही झोलाछाप डॉक्टरों पर ₹10-10 हजार का जुर्माना भी लगाया गया.

स्वास्थ्य विभाग की 3 सदस्य टीम ने प्रदीप कुमार बाला के क्लीनिक में छापेमारी की. जहां संबंधित डॉक्टर से जब उनका चिकित्सकीय प्रमाण पत्र मांगा गया तो वो कुछ भी दिखाने में असमर्थ रहा. साथ ही उक्त क्लीनिक में तमाम प्रकार की एलोपैथिक दवाई, ड्रिप चढ़ाने के लिए ग्लूकोस, ड्रिप सेट, इंजेक्शन और भारी मात्रा में अन्य दवाइयां बरामद हुई. इतना ही नहीं इस क्लीनिक में बकायदा मरीज को भर्ती कर उसका इलाज भी किया जा रहा था. जिस पर क्लीनिक को सील करते हुए झोलाछाप डॉक्टर का 10,000 रुपए का चालान किया गया.

इसके अलावा प्रशांत दास के क्लीनिक में छापेमारी की तो वहां भी एलोपैथिक दवाइयां, इंजेक्शन व ड्रिप सेट बरामद हो गए. जिस पर क्लीनिक को सील कर झोलाछाप डॉक्टर का 10 हजार रुपए का चालान किया. इसके बाद टीम लालकुआं से वीआईपी गेट मार्ग पर स्थित विश्वनाथ हलधर के क्लीनिक पहुंची तो वहां मरीजों की भारी भीड़ लगी हुई थी. जब टीम ने शैक्षिक प्रमाण पत्र मांगे तो वो कुछ भी नहीं दिखा सका. ऐसे में उसका भी 10 हजार रुपए का चालान कर दिया गया. वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी हर्ष जोशी ने बताया कि झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी.
ये भी पढ़ेंःFake Doctor Arrest: दून में एक और फर्जी डॉक्टर गिरफ्तार, सरकारी नौकरियों में फर्जी डिग्रीधारकों की तलाश में SIT

ABOUT THE AUTHOR

...view details