उत्तराखंड

uttarakhand

Drinking Water Crisis: बढ़ते तापमान से पानी की चिंता, हल्द्वानी में पेयजल संस्थान तैयारियों में जुटा

By

Published : Feb 17, 2023, 3:44 PM IST

इस बार बारिश और बर्फबारी कम होने के कारण अभी से गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. वहीं पेयजल संकट भी गहराने लगा है. पेयजल को लेकर स्थिति बेकाबू हो, उससे पहले ही पेयजल संस्थान अपनी तैयारियों में जुट गया है. हल्द्वानी में कई ऐसे इलाके हैं, जहां हर साल पेयजल का संकट गहराता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी: उत्तराखंड में अभी गर्मी ने सही से दस्तक भी नहीं दी, लेकिन प्रदेश में जल संकट गहराने लगा है. हल्द्वानी में जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, वैसे ही पानी की समस्या भी बढ़ती जा रही है. आने वाले दिनों में बारिश की उम्मीद भी कम ही नजर आ रही है. ऐसे में पेयजल संस्थान ने अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं, ताकि लोगों को कम से कम जल संकट का सामना करना पड़े.

हल्द्वानी के रामपुर रोड के पास, पीपल पोखरा, दमुआढुंगा, फतेहपुर में आने वाले समय में पानी की किल्लत को देखते हुए पेयजल संस्थान अभी से आने वाले दिनों की कार्ययोजना में जुट गया है. पेयजल संस्थान के अधीक्षण अभियंता विशाल सक्सेना का कहना है कि फिलहाल पेयजल आपूर्ति सामान्य है, लेकिन जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती चली जाएगी और बारिश न के बराबर या कम होगी उस दशा में पेयजल संकट गहरा सकता है. क्योंकि विंटर रेनफॉल फेल हुआ और अब उम्मीद मार्च, अप्रैल और मई में होने वाली बारिश के ऊपर टिकी हुई है.
पढ़ें-देश को पानी पिलाने वाला उत्तराखंड रहेगा 'प्यासा', सूख रहे हैं प्राकृतिक जलस्रोत

अधीक्षण अभियंता के मुताबिक यदि बारिश नहीं होती है और गर्मी लगातार बढ़ती चली जाएगी तो इससे ट्यूबवेल सप्लाई पर संकट गहरा सकता है, जिससे पेयजल किल्लत बढ़ सकती है. पेयजल संस्थान के अधिकारी विशाल सक्सेना के मुताबिक लगातार गर्मी बढ़ने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है. लिहाजा कार्य योजना इस तरह से तैयार की जा रही है.

जल संस्थान के अधिकारियों के मुताबिक आम नागरिकों को पानी की कमी नहीं होने दी जाएगी, क्योंकि जिन जगहों में गौला नदी का पानी नहीं पहुंच पाता, वहां पर टैंकरों के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाती है. इसके अलावा जल जीवन मिशन का काम भी लगातार तेजी से किया जा रहा है. जिससे ट्यूबवेल जल्द से जल्द लगाये जा सकें और पेयजल संकट को दूर किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details