उत्तराखंड

uttarakhand

Kainchi Dham Mela: स्थापना दिवस पर कैंची धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब, आज है भव्य मेला

By

Published : Jun 14, 2023, 8:03 PM IST

Updated : Jun 15, 2023, 6:14 AM IST

15 जून यानी आज कैंची धाम का स्थापना दिवस है. कैंची धाम स्थापना दिवस के मौके पर मंदिर में विशेष भंडारे का आयोजन किया जाएगा. बाबा के चमत्कार के किस्से सुनकर बाबा के भक्त देश के कोने कोने से नीम करौली धाम पहुंचे हैं. जिसके चलते मंदिर प्रबंधन के लोग भक्तों के मंदिर आने कि संख्या में दोगुने से ज्यादा का अनुमान लगा रहे हैं.

Kainchi Dham Neem Karauli Baba
स्थापना दिवस से पहले कैंची धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब

स्थापना दिवस पर कैंची धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब

नैनीताल: करोड़ों भक्तों की आस्था का केंद्र बाबा नीम करौली महाराज के दरबार में आज भक्तों का तांता लगा है. यहां शुरू हुए मेले में दो लाख से अधिक भक्तों के आने की संभावना है. कैंची धाम के स्थापना दिवस से एक दिन पहले ही भक्त धाम पहुंचने लगे थे. कैंची धाम पहुंचे भक्तों की भीड़ का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें भक्त मंदिर के बाहर सड़क के किनारे बैठ कर सुबह का इंतजार कर रहे थे. जिससे सुबह होते ही वे बाबा नीम करौली महाराज का दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त कर सकें. बाबा का आशीर्वाद प्राप्त करने देश और दुनिया से पहुंचे भक्त नैनीताल अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे चटाई पर बैठकर बाबा का ध्यान लगा रहे थे.

बाबा नीम करौली महाराज के प्रति बढ़ती भक्तों की आस्था को देखते हुए मंदिर प्रबंधन और पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है. धाम के स्थापना दिवस के मौके पर किसी प्रकार का खलल ना पड़े इसके लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. कैंची धाम के प्रबंधक विनोद जोशी जी महाराज ने बताया महोत्सव को लेकर एक महीने से तैयारियां की जा रही हैं. भक्तों के लिए 15 जून को भव्य भंडारे का आयोजन किया जाएगा. भंडारे का आकर्षण मालपुए के प्रसाद निर्माण में राजस्थान के करीब 60 से अधिक लोगों को लगाया गया है. इसके अलावा बाबा के भक्त अपने अपने स्तर पर धाम आने वाले भक्तों की सेवा करेंगे. मालपुए के अलावा भक्तों के लिए विशेष आलू का प्रसाद बनाया जा रहा है. जिससे बनाने में करीब 100 से अधिक भक्त लगे हुए हैं. कैंची धाम में भक्तों की भीड़ को देखते हुए यातायात पूरी तरह से डाइवर्ट किया गया है.

पढ़ें-15 जून को लगेगा विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर मेला, बाबा के आशीर्वाद से बदल जाती है किस्मत

पुलिस ने सुगम यातायात और धाम के आसपास जाम न लगे इसको लेकर रूट प्लान तैयार किया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने बताया महोत्सव के दौरान हल्द्वानी से भवाली आने-जाने वाले भारी वाहन पूर्ण प्रतिबंधित रहेंगे, जबकि निजी वाहन से हल्द्वानी से अल्मोड़ा को जाने वाले यात्री वाहन से दोपहर दो बजे से खुटानी मोड़-पदमपुरी-पोखराड़-कश्यालेख-शीतला-मोना-ल्वेशाल एवं क्वारब होते हुए अल्मोड़ा जाएंगे. इसके अलावा नैनीताल से अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ को जाने वाले यात्री भवाली-रामगढ़ तिराहे से होते हुए मल्ला रामगढ़, नथुवाखान, क्वारब से होते हुए जाएंगे. अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ से आने वाले यात्री क्वारब पुल से मोना ल्वेशाल-शीतला-पदमपुरी होते हुए खुटानी बैंड से भीमताल की ओर आएंगे. भीमताल की ओर से कैंची धाम आने वाले वाहन नैनी बैंड-मस्जिद तिराहा बाईपास पर पार्क कराए जाएंगे। नैनी बैंड से श्रद्धालुओं को शटल सेवा से कैंचीधाम भेजा जाएगा.

Last Updated :Jun 15, 2023, 6:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details