उत्तराखंड

uttarakhand

Ramnagar Tiger Injured: घायल बाघ को ट्रेंकुलाइज करने में जुटा वन महकमा, गुलदार के हमले में युवक जख्मी

By

Published : Feb 16, 2023, 3:59 PM IST

रामनगर के फाटो पर्यटन जोन में एक घायल बाघ घूम रहा है. जिसका वीडियो फोाटो जोन घूमने गए पर्यटकों ने शेयर किया है. घायल बाघ का वीडियो सामने आने के बाद वन महकमे में हड़कंप मचा हुआ और अब आनन-फानन में बाघ को ट्रेंकुलाइज करने की कार्रवाई की जा रही है. वहीं, देर रात एक युवक गुलदार के हमले में घायल हो गया.

tranquilizing Injured Tiger
घायल बाघ को ट्रेंकुलाइज करने में जुटा वन महकमा

रामनगरःतराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंतर्गत पड़ने वाले फाटो पर्यटन जोन के जंगल में एक घायल बाघ का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है. अब चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन ने बाघ को ट्रेंकुलाइज करने के लिए मंजूरी दे दी है. ताकि, उसका इलाज किया जा सके. उधर, गुलदार के हमले में एक युवक घायल हो गया. जिसका इलाज चल रहा है.

बता दें कि फाटो पर्यटन जोन में भ्रमण के लिए गए पर्यटकों ने घायल बाघ को अपने मोबाइल में कैद कर लिया था. वीडियो बनाने के दौरान पर्यटक ये भी कहते हुए नजर आ रहे हैं कि यह बाघ घायल है. इसकी सूचना कर्मचारियों को देते हैं. घटना की जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है. मामले में तराई पश्चिमी के डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य ने बताया कि इस बाघ के अगले पैर में चोट लगी है, जिससे उसे चलने में परेशानी हो रही है. उच्चाधिकारियों और चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन ने घायल बाघ के रेस्क्यू करने की अनुमति दी है.

उन्होंने बताया कि बुधवार को दो पशु चिकित्सकों की देखरेख में एक टीम मौके पर रवाना हुई थी, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई. क्योंकि, टीम को बाघ जंगल में दिखाई नहीं दिया. उन्होंने बताया कि गुरुवार को फिर से इस टीम को मौके पर भेजा गया है. उन्होंने बताया कि जल्द ही इस घायल बाघ को रेस्क्यू कर लिया जाएगा. जिसके बाद उसका इलाज कर फिर से जंगल में छोड़ा जाएगा.
ये भी पढ़ेंःसुरई वन रेंज में बाघ का आतंक, दो पशुओं को बनाया निवाला

गुलदार के हमले में युवक घायलःबीती देर रात बाइक सवारों पर गुलदार ने हमला कर दिया. हमले में एक युवक घायल हो गया. जिसका रामनगर के सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है. जानकारी के मुताबिक, ज्वाला वन क्षेत्र निवासी दो युवक असलम गुजरऔर मोहम्मद उमरदेर रात वन्नाखेड़ा से दवाई लेकर वापस अपने घर आ रहे थे. तभी रास्ते में अचानक एक गुलदार ने उन पर हमला कर दिया. जिससे बाइक के पीछे बैठे असलम पर गुलदार के नाखून लग गए.

नाखून लगने से असलम लहूलुहान हो गया. उनके शोर मचाने पर गुलदार जंगल की ओर भाग गया. वहीं, गुलदार के हमले के बाद घबराए जैसे तैसे अपने घर पहुंचे. जिसके बाद ग्रामीणों ने घायल असलम को सरकारी अस्पताल ले गए, जहां पर उसका इलाज चल रहा है. वहीं, तराई पश्चिमी के डीएफओ प्रकाश आर्य ने बताया कि क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी गई है. साथ ही लोगों को सचेत रहने को कहा गया है.
ये भी पढ़ेंःइलेक्ट्रिफाइड डमी बाघों को इंसानों से रखेगी दूर, व्यवहार में भी आएगा बदलाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details