उत्तराखंड

uttarakhand

16,000 यूनिट राशन कार्ड धारकों को अभी नहीं मिलेगा राशन, जानिए वजह ?

By

Published : May 7, 2021, 3:23 PM IST

Updated : May 7, 2021, 4:16 PM IST

नैनीताल जनपद के 16 हजार यूनिट राशन कार्ड धारकों को मुफ्त और सस्ते राशन का अभी इंतजार करना होगा. राशन कार्ड और उनके यूनिट का टारगेट पूरा हो जाने के बाद शासन ने उस पर कैपिंग लगा दी है. इसके चलते 16,000 यूनिट ऑनलाइन नहीं हो पा रहे हैं.

16,000 यूनिट राशन कार्ड धारकों को अभी नहीं मिलेगा राशन
16,000 यूनिट राशन कार्ड धारकों को अभी नहीं मिलेगा राशन

हल्द्वानी:वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड और उनकी यूनिटों को ऑनलाइन करने का काम किया जा रहा है. ऐसे में नैनीताल जनपद के 2 लाख 37 हजार राशन कार्ड धारकों के 9 लाख 80 हजार यूनिट ऑनलाइन हो चुके हैं. जबकि करीब 16 हजार यूनिट अभी ऑनलाइन होनी बाकी हैं. ऐसे में सरकार द्वारा दिए जाने वाले मुफ्त और सस्ते राशन 16 हजार यूनिटों को नहीं मिल पाएंगे.

16,000 यूनिट राशन कार्ड होंगे ऑनलाइन

ये भी पढ़ें:आधी-अधूरी तैयारियों के साथ मिनी स्टेडियम का कोविड अस्पताल शुरू

हल्द्वानी के क्षेत्रीय खाद्य पूर्ति अधिकारी रवि सनवाल ने बताया कि वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत जनपद के सभी कार्ड धारक और उनके यूनिट का सत्यापन और ऑनलाइन का काम चल रहा है. मार्च माह तक अंतिम तिथि थी, लेकिन राशन कार्ड और उनके यूनिट का टारगेट पूरा हो जाने के बाद शासन ने उस पर कैपिंग लगा दी है. इसके चलते 16,000 यूनिट ऑनलाइन नहीं हो पा रहे हैं. ऐसे में कैपिंग खुलने के बाद ही 16 हजार यूनिटों को राशन उपलब्ध हो सकेगा.

उन्होंने बताया कि बचे हुए यूनिट को ऑनलाइन करने के लिए शासन से कैपिंग खोलने की मांग की गई है. कैपिंग खुलते ही बचे हुए 16,000 यूनिटों को ऑनलाइन से अपडेट कर उनको निशुल्क और सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध हो सकेगा.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना के तहत केंद्र सरकार गरीबों को मुफ्त में प्रति यूनिट 5 किलो राशन उपलब्ध करा रही है. ऐसे में जिन राशन कार्ड धारक और उनके यूनिट ऑनलाइन नहीं हो पाए हैं, उनको राशन नहीं उपलब्ध हो सकेगा.

Last Updated :May 7, 2021, 4:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details