उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट प्रशासन लगाएगा कैमरा ट्रैप, मानव-वन्यजीव संघर्ष पर लगेगा विराम

By

Published : Jan 28, 2021, 5:49 PM IST

Updated : Jan 28, 2021, 7:32 PM IST

कॉर्बेट प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते वन्य जीवों की चहल कदमी और मानव-वन्यजीव संघर्ष पर विराम लगाने के लिए कैमरा ट्रैप लगाने जा रहा है.

ramnagar
कॉर्बेट प्रशासन लगाएगा कैमरा ट्रैप

रामनगर: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व प्रशासन अब कॉर्बेट लैंडस्केप में बढ़ते मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं को लेकर अलर्ट मोड में नजर आ रहा है, जिन क्षेत्रों में मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं. उन क्षेत्रों में कॉर्बेट प्रशासन कैमरा ट्रैप लगाएगा.

कॉर्बेट प्रशासन लगाएगा कैमरा ट्रैप

रामनगर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत पड़ने वाले ग्रामीण इलाकों में लगातार वन्यजीवों की चहल कदमी एवं मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. पिछले एक वर्ष की बात करें तो कॉर्बेट पार्क के बिजरानी रेंज में 4 से ज्यादा ग्रामीण बाघ के हमले में घायल हो चुके हैं. जिसको देखते हुए कॉर्बेट प्रशासन जिन क्षेत्रों में वन्यजीवों की आवाजाही हो रही है, उन क्षेत्रों में कैमरा ट्रैप लगाकर मॉनिटरिंग करेगा.

ये भी पढ़ें:पढ़ेगा और बढ़ेगा उत्तराखंड, राज्य के सभी ब्लॉक में खुलेंगे डिग्री कॉलेज

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की उपनिदेशक कल्याणी ने बताया कि कॉर्बेट लैंडस्केप के ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार वन्यजीवों की आवाजाही हो रही है. उन क्षेत्रों में सुरक्षा की दृष्टि से कैमरा ट्रैप लगाए जा रहे हैं. जिससे वन्यजीवों की लगातार मॉनिटरिंग की जा सके. साथ ही ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में हमारे द्वारा गश्त भी लगातार की जा रही है. जिससे मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं पर अंकुश लग सके.

Last Updated :Jan 28, 2021, 7:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details