उत्तराखंड

uttarakhand

नैनीताल: प्राकृतिक कृषि पर केंद्रीय गृहमंत्री के साथ CM ने किया मंथन, नीति आयोग की टीम संग भी होगी मीटिंग

By

Published : Oct 6, 2022, 1:08 PM IST

Updated : Oct 6, 2022, 7:42 PM IST

सीएम पुष्कर सिंह धामी तीन दिवसीय दौरे पर नैनीताल पहुंचे हैं. पहले दिन यहां उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ प्राकृतिक कृषि को लेकर वर्चुअल बैठक में प्रतिभाग किया. देश के कई राज्यों के कृषि मंत्री भी बैठक में शामिल हुए. वहीं, अगले दो दिनों तक नैनीताल में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नीति आयोग की टीम के साथ उत्तराखंड के विकास को लेकर मंथन करेंगे.

CM Dhami on three-day visit to Nainital
नैनीताल पहुंचे सीएम धामी

नैनीताल:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तीन दिवसीय दौरे पर नैनीताल पहुंचे हैं. राज्य अतिथि गृह में मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में प्राकृतिक कृषि एवं डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन से संबंधित एक वर्चुअल बैठक में प्रतिभाग किया. बैठक में विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं कृषि मंत्री भी मौजूद रहे.

प्राकृतिक कृषि से जुड़ी संभावनाओं को बढ़ावा:नैनीताल से वर्चुअल कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्राकृतिक कृषि से जुड़ी संभावनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आज जैविक मंथन किया जा रहा है. इस मंथन से एक ऐसा अमृत प्राप्त होगा जो जैविक कृषि के क्षेत्र में संभावनाओं के नए द्वार खोलने में सहायक सिद्ध होगा. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड प्राकृतिक दृष्टि से परम्परागत कृषि के लिए एक उपयुक्त राज्य है. उत्तराखंड जैव विविधताओं वाला प्रदेश है. जैव विविधता के कारण उत्तराखण्ड में जड़ी-बूटी और सुगन्धित पौध आदि के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, जिसपर राज्य सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है व अधिक कार्य करने की आवश्यकता है.

नैनीताल दौरे पर सीएम धामी.

पर्वतीय अंचलों में कृषि में तकनीकी ज्ञान का इस्तेमाल:मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे किसान पर्वतीय अंचल में प्रचलित परम्परागत कृषि में आधुनिक तकनीकी ज्ञान का समावेश कर भूमि की उत्पादकता और फसलों के उत्पादन में वृद्धि ला रहे हैं. किसानों के इन प्रयासों को सरकार के स्तर से थोड़ा और बल दिए जाने पर किसानों की आय और उनके जीवन स्तर में अभूतपूर्व परिवर्तन लाया जा सकता है. राज्य सरकार की कोशिश है कि जैविक कृषि करने वाले किसानों के लिए व्यापारिक संभावनाओं को बढ़ाया जाए ताकि अधिक से अधिक किसान जैविक कृषि को अपनाकर अपनी आर्थिकी सशक्त करें.

बैठक में हिस्सा लेते सीएम धामी.

आत्मनिर्भर प्राकृतिक किसान योजना:मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश की कुल कृषि योग्य भूमि में से 2.17 लाख हैक्टेयर क्षेत्रफल को जैविक कृषि के अंतर्गत आच्छादित किया गया है और यह क्षेत्रफल कुल कृषि भूमि का 34 प्रतिशत है. आत्मनिर्भर प्राकृतिक किसान योजना के तहत राज्य में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष 10 करोड़ की प्राविधान किया गया है. इसके अतिरिक्त 5 करोड़ रुपए से प्राकृतिक कृषि नमामि गंगा कॉरिडोर शुरू किया जा रहा है. इस योजना से गंगा तट पर 5 किमी की परिधि में प्राकृतिक कृषि के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा. प्राकृतिक कृषि उत्पाद की मार्केटिंग के लिए 2 डेडिकेटेड एफपीओ का गठन भी किया जा रहा है, इसे सहकारिता विभाग करेगा.

बैठक में मौजूद मंत्री व अधिकारी.

इसके साथ ही प्राकृतिक खेती के सभी पहलुओं को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर प्राकृतिक किसान बोर्ड का गठन किया जा रहा है. बेहतर उत्पादन के लिए गोवर्धन की योजना को प्राकृतिक कृषि योजनाके साथ मिलाया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के दोनों कृषि विश्वविद्यालयों में प्राकृतिक कृषि पाठ्यक्रम भी शुरू किया जा रहा है. इसके साथ ही प्राकृतिक कृषि बढ़ावा देने के लिए राज्य के सभी जनपदों में किसानों को प्राकृतिक कृषि विषयक प्रशिक्षण कराया गया है और किसानों के लिए विशेष कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि जैविक कृषि को लेकर बनी योजनाओं से किसानों को जोड़ा जा सके.

तीन दिवसीय नैनीताल दौरे पर धामी:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) 6 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक नैनीताल दौरे (CM Dhamis Nainital visit) पर रहेंगे. यहां नीति आयोग की बैठक में वो हिस्सा लेंगे. इस दौरान उत्तराखंड कैबिनेट के सभी मंत्री और प्रदेश के सभी डीएम भी नीति आयोग की बैठक (NITI Aayog meeting in Nainital) में शिरकत करेंगे.
पढ़ें-8 और 9 सितंबर को सीएम धामी का नैनीताल दौरा, नयना देवी मंदिर में टेकेंगे मत्था

बता दें कि 1961 तक उत्तरप्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी रहे सरोवर नगरी नैनीताल में तीन दिनों तक प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नीति आयोग की टीम के साथ उत्तराखंड के विकास को लेकर मंथन करेंगे. बैठक में उत्तराखंड को 2025 तक देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में शामिल करने पर राय शुमारी होगी. बैठक में उत्तराखंड के सभी मंत्री, जिलाधिकारी समेत तमाम छोटे से लेकर बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे. ये सभी उत्तराखंड को विकसित राज्यों में शामिल करने पर अपने विचार विमर्श करेंगे. जिसके बाद उत्तराखंड के विकास का रोडमैप तैयार किया जाएगा. वहीं, बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी व सीईओ अमिताभ कांत के भी शामिल हो सकते हैं.

Last Updated :Oct 6, 2022, 7:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details