उत्तराखंड

uttarakhand

Cycle Tour: 21 राज्यों की साइकिल यात्रा कर लौटे भास्कर, कही ये बात

By

Published : Feb 11, 2023, 12:39 PM IST

भास्कर भंडारी 21 राज्यों की साइकिल यात्रा करके हल्द्वानी लौटे हैं, जहां लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. भास्कर भंडारी ने कहा कि यात्रा के दौरान उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला. साथ ही उन्हें कई राज्यों की संस्कृति और विरासत को नजदीकी से देखने का मौका मिला.

Etv Bharat
Etv Bharat

साइकिल यात्रा कर लौटे भास्कर

हल्द्वानी: बागेश्वर गरुड़ के रहने वाले भास्कर भंडारी (21 वर्ष) 12,000 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से करके लौटे हैं. हल्द्वानी लौटने पर पहाड़ी आर्मी संस्था के लोगों ने भास्कर का जोरदार स्वागत किया. अनेकता में एकता, भारतीय संस्कृति, इतिहास, कला और लोगों के जन जीवन से रूबरू होने के लिए निकले भास्कर भंडारी 5 जनवरी 2022 को साइकिल से देश भ्रमण पर निकले थे. 1 साल 1 महीना 2 दिन की साइकिल यात्रा में भास्कर ने भारत के 21 राज्यों में साइकिल से भ्रमण किया.

उन्होंने बताया उत्तराखंड से होकर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, आसाम, नागालैंड, अरुणाचल और बिहार भ्रमण किया. इन 21 राज्यों में भ्रमण करने में उनको पूरे एक वर्ष एक माह का समय लगा. इस दौरान उन्होंने कई राज्यों की संस्कृति एवं परंपराओं को नजदीक से देखा है. साथ ही उत्तराखंड की संस्कृति और कला को भी लोगों तक पहुंचाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि मैन वर्सेस वाइल्ड बेयर ग्रिल्स से प्रेरणा लेते हुए साइकिल यात्रा की शुरुआत की. भास्कर ने बताया कि मैन वर्सेस वाइल्ड बेयर ग्रिल्स से कठिनाइयों में जीने की कला सीखी है. इसी उद्देश्य को लेकर उन्होंने साइकिल यात्रा की. कई राज्यों में ठंड और गर्मी के बीच दिन गुजारने पड़े.
पढ़ें-Groom Heart Attack: शादी के फेरे लेते समय 30 साल के डॉक्टर को आया हार्ट अटैक, चली गई जान

उन्होंने बताया कि पूरी यात्रा उन्होंने अपने खर्चे से की, जहां बिना किसी मदद से 12,000 किलोमीटर की यात्रा कर लौटे हैं. 21 वर्षीय ग्रेजुएशन कर चुके भास्कर का कहना है कि भास्कर द कश्मीर फाइल और हिंदुत्व फिल्में भी अभिनय कर चुके हैं और पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत के हाथों सम्मानित हो चुके हैं. ऐसे में भास्कर ने एक बार फिर से 21 राज्यों की साइकिल से यात्रा कर मिसाल कायम की है. भास्कर ने बताया कि कई राज्यों के भाषा, संस्कृति को उन्होंने करीब से देखा है और कल्चर को उत्तराखंड में भी लोगों से अपनाने की अपील करेंगे. जिससे लोग दूसरे राज्यों के कल्चर के बारे में भी जान सकें. भविष्य में उनका साइकिल से वर्ल्ड टूर करने का सपना है, जिसे वह जल्द शुरू करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details