उत्तराखंड

uttarakhand

अवैध होटलों और रिसॉर्ट के खिलाफ प्रशासन ने बनाया ऐसा प्लान, अप्रैल से पहले होगा ये काम

By

Published : Feb 16, 2020, 6:13 PM IST

पर्यटन स्थल होने के कारण नैनीताल में काफी समय से अवैध होटल और रिसॉर्ट खुलते जा रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में भी बिना अनुमति के भारी संख्या में होटल संचालित हो रहे हैं. जिला प्रशासन अप्रैल से पहले ही इन होटलों का सर्वे कर इनके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है.

image.
अवैध होटलों के खिलाफ प्रशासन करेगा सख्त कार्रवाई

नैनीताल:जिले में बीते 10 साल में अवैध होटल और रिसॉर्ट की संख्या काफी बढ़ गई है. ग्रामीण इलाकों में भी बिना अनुमति के भारी संख्या में होटल संचालित हो रहे हैं. जिसके खिलाफ जिला प्रशासन जल्द ही कार्रवाई करने जा रहा है. प्रशासन ने अवैध रूप से चल रहे होटल, रिसोर्ट और होमस्टे पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है. बताया जा रहा है कि अप्रैल से पहले ही इन होटलों के खिलाफ कार्रवाई कर ली जाएगी.

पढ़ें-दयारा बुग्याल में जल्द लगाई जाएगी स्की लिफ्ट, वन विभाग को लैंड ट्रांसफर के दिए आदेश

बता दें कि, पर्यटन स्थल होने के कारण नैनीताल में काफी समय से अवैध होटल और रिसॉर्ट खुलते जा रहे हैं. जिससे राज्य सरकार को राजस्व का चूना लग रहा है और सैलानियों की सुरक्षा से भी खिलवाड़ किया जा रहा है. कई स्थानों पर बाहर के कारोबारियों ने अवैध तरीके से होटल संचालित किए हुए हैं. नैनीताल होटल एसोसिएशन भी कई सालों से बिना अनुमति के चल रहे होटलों को सील करने की मांग करता आ रहा है. जिसे देखते हुए इस बार प्रशासन सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है.

अवैध होटलों के खिलाफ प्रशासन करेगा सख्त कार्रवाई.

पढ़ें-श्रीनगर: पुलिस के हत्थे चढ़े नशे के सौदागर, 17 किलो गांजा बरामद

जिलाधिकारी सविन बंसल का कहना है कि नैनीताल ही नहीं बल्कि रामनगर, मुक्तेश्वर, रामगढ़, भवाली, भीमताल, पहाड़पानी, पंगोट में भी दर्जनों होटल बगैर अनुमति के संचालित हो रहे हैं. जिले में अवैध होटल स्थानीय कारोबारियों के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं. इसके साथ ही ऑनलाइन होटल का काम कर रहे अवैध होटल राज्य सरकार को टैक्स में पलीता लगा रहे हैं.

वहीं, पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि अधिकारियों की मिलीभगत के कारण अवैध होटल खुल रहे हैं. उन्होंने बताया कि नैनीताल शहर में करीब एक हजार से अधिक अवैध होटल संचालित हो रहे हैं, जिसमें से करीब 125 होटल कारोबारियों ने ही पर्यटन विभाग में अपने होटलों का रजिस्ट्रेशन करवाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details