उत्तराखंड

uttarakhand

चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन का रामनगर दौरा, 'मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने लिए बनेगा एक्शन प्लान'

By

Published : Aug 7, 2022, 1:04 PM IST

रामनगर पहुंचे चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन समीर सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने लिए प्रदेश में एक्शन प्लान बनाया जायेगा. कॉर्बेट पार्क में मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं पर भी विचार-विमर्श किया गया.

ramnagar
रामनगर

रामनगर:चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन समीर सिन्हा बीते रोज रामनगर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने क्षेत्र का भ्रमण किया. साथ ही पत्रकार वार्ता कर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने लिए प्रदेश में एक्शन प्लान बनाया जायेगा. कॉर्बेट पार्क में मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं पर भी विचार-विमर्श किया गया. इस विषय में कॉर्बेट के डायरेक्टर व सभी अधिकारियों के साथ भी अहम बैठक की गई है.

बता दें कि, विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क और उसके आसपास के क्षेत्रों में लगातार हो रही मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं को लेकर कॉर्बेट प्रशासन के साथ ही प्रदेश सरकार भी चिंतित है. उसको लेकर रामनगर पहुंचे चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन समीर सिन्हा ने बताया कि जिसके लिए विभागीय स्तर पर कार्य शुरू हो गया है.
पढ़ें- उत्तराखंड में बने 6 हजार से ज्यादा लैंडस्लाइड जोन, सेंसर लगाने की तैयारी

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मानव वन्यजीव संघर्ष के कारणों का पता लगाया जा रहा है, जिसके बाद जल्द ही एक्शन प्लान को बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का वातावरण वन्यजीवों के लिए काफी अनुकूल माना जाता है. इसके चलते कॉर्बेट समेत उत्तराखंड के सभी वन प्रभागो में वन जीवों की संख्या में इजाफा हुआ है. वन्य जीवों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ प्रदेश भर में मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाएं कई गुना बढ़ गयी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details