उत्तराखंड

uttarakhand

भाकियू भानु का अधिवेशन शुरू, 2024 चुनाव से पहले किसान आयोग बनाने की उठाई मांग

By

Published : Jun 15, 2023, 10:51 AM IST

हरिद्वार के अलकनंदा घाट पर भारतीय किसान यूनियन भानु गुट का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन और चिंतन शिविर शुरू हो चुका है. शिविर में देशभर के किसानों ने हिस्सा लिया है. इसी बीच भारतीय किसान यूनियन भानु के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने केंद्र सरकार से किसान आयोग का गठन करने की मांग की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भाकियू भानु का अधिवेशन शुरू

हरिद्वार: भारतीय किसान यूनियन (भानु) का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन और चिंतन शिविर अलकनंदा घाट पर शुरू हो चुका है. इसमें शिरकत करने के लिए बड़ी संख्या में किसान धर्मनगरी पहुंचे हैं. इसी बीच भारतीय किसान यूनियन भानु के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने केंद्र सरकार से किसान आयोग का गठन करने की मांग उठाई है. साथ ही उन्होंने आयोग का अध्यक्ष और सदस्य किसानों को बनाने की मांग की है, ताकि वे अपनी फसल का लागत मूल्य सरकार को बता सकें.

भारतीय किसान यूनियन भानु के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह

भारतीय किसान यूनियन भानु के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार 2024 से पहले किसान आयोग का गठन करे और किसानों का कर्जा माफ करे. यदि किसी किसान की दुर्घटना में मौत होती है, तो उसे एक करोड़ रुपये, पुलिसकर्मी की मौत होती है, तो उसे दो करोड़ रुपये, पत्रकार की मौत होती है, तो चार करोड़ रुपये और सैन्य कर्मी की मौत होती है, तो उसे 5 करोड़ रुपये मुआवजे के रूप में दिया जाना चाहिए.

ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने कहा कि किसानों का पूर्णतया कर्जा माफ होना चाहिए, क्योंकि इससे पहले भी सरकार ने वादा किया था कि वह किसानों का कर्जा माफ करेगी, लेकिन सिर्फ ₹100,000 (एक लाख) माफ किए गए हैं. इस कारण आहत होकर मेरे बेटे ने भी आत्महत्या कर ली थी. उन्होंने कहा कि यदि सरकार द्वारा उनकी मांगों को 2024 से पहले पूरा किया जाता है, तो भाजपा का सहयोग किया जाएगा, वरना चुनाव में विरोध किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:हरिद्वार में भाकियू अंबावत का राष्ट्रीय अधिवेशन खत्म, एसडीएम को सौंपा 6 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन

ABOUT THE AUTHOR

...view details