उत्तराखंड

uttarakhand

आईआईटी रुड़की में मौसम विषय पर सेमिनार, किसानों को दी गई उपयोगी जानकारियां

By

Published : Oct 14, 2022, 2:07 PM IST

आईआईटी रुड़की में किसानों के लिए मौसम से संबंधित एक सेमिनार का आयोजन किया गया. इस सेमिनार में भारत मौसम विज्ञान विभाग के डीजी डॉक्टर मृत्युंजय महापात्रा ने शिरकत की. महापात्रा ने किसानों को बारिश से अपनी फसलों के बचाने के उपाय भी बताए.

IIT Roorkee
आईआईटी रुड़की

रुड़की:आईआईटी रुड़की के जल संसाधन एवं प्रबंधन विभाग में किसानों के साथ मौसम पर सेमिनार का आयोजन किया गया. इस आयोजन में आसपास के देहात क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने भाग लिया. वहीं, कार्यक्रम में दिल्ली के भारत मौसम विज्ञान विभाग के डीजी डॉक्टर मृत्युंजय महापात्रा (DG Dr Mrityunjay Mohapatra) ने शिरकत की.

इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को मौसम सम्बंधित जानकारी लगातार दी जा रही है, ताकि आपदा के समय किसान अपनी फसल को बचा सकें. उन्होंने कहा कि आज मौसम विभाग ऐसी स्थिति में पहुंच चुका है, जिसमें सभी आपदाओं का पूर्वानुमान किया जाता है. जैसे अभी अक्टूबर महीने में यूपी उत्तराखंड में बारिश हो रही है.
पढे़ं-उत्तरकाशी एवलॉन्च: बेस कैंप से बंगाल के प्रशिक्षु पर्वतारोही का शव मातली हेलीपैड लाया गया, रेस्क्यू जारी

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भी किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही है. उस पर अमल किया जा रहा है. साथ ही बेमौसम बारिश से किसानों को काफी नुकसान होता है. इससे बचने के भी उपाय किसानों को इस सेमिनार में बताए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details