उत्तराखंड

uttarakhand

ईद उल अजहाः बारिश के बीच नमाजियों ने अता की नमाज, मांगी देश के अमन चैन की दुआ

By

Published : Jul 10, 2022, 1:03 PM IST

Updated : Jul 10, 2022, 4:11 PM IST

हरिद्वार के ईदगाह पर नमाजियों ने ईद उल अजहा की नमाज अता की. ईद की नमाज मस्जिदों में सुबह 6 बजे से अता की गई. इस दौरान हल्की बारिश भी देखी गई.

EID UL AZHA
ईद उल अजहा

लक्सर/रुड़की/पौड़ी/कालाढूंगीःदेशभर में आज ईद का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. ईद उल अजहा (बकरीद) पर लक्सर में भी मस्जिद और ईदगाह में लोगों ने नमाज अदा की और खुदा से अमन, चैन की दुआ मांगी. ईद की नमाज मस्जिदों में सुबह 6 बजे से अता की गई. हरिद्वार के लक्सर निरोजपुर बसेड़ी खड़ंजा कुतुबपुर जगह पर ईद की नमाज अता की गई. इस दौरान मस्जिदों में बड़ी संख्या में भीड़ देखी गई. हालांकि, मौसम का मिजाज खराब रहा, लेकिन नमाज के समय बारिश थमी रही. नमाज के बाद लोग एक-दूसरे के गले मिले और ईद की मुबारकबाद दी.

बता दें कि इस्लाम के मुताबिक, हर साल दो बार ईद मनाई जाती है. एक ईद उल जुहा और दूसरा ईद उल फितर. ईद उल फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है. इसे रमजान को खत्म करते हुए मनाया जाता है. मीठी ईद के करीब 70 दिनों बाद बकरीद मनाई जाती है. मस्जिदों में नमाज अता करने के बाद कुर्बानी देते हैं. इस्लाम धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक बकरीद को ईद उल अजहा भी कहा जाता है.
ये भी पढ़ेंः राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को दी ईद-उल-अजहा की बधाई दी

बारिश के बीच ईद की नमाज अताः उधर रुड़की में भी आज ईद-उल अजहा के त्यौहार पर ईदगाह में हल्की बूंदाबांदी के बीच ईद की नमाज अता की गई है. वहीं, ईदगाह में हजारों की संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद की नमाज अता की. ईदगाह में शहर काजी मुफ्ती सलीम के द्वारा नमाज पढ़ाई गई. इस दौरान सुरक्षा को देखते हुए ईदगाह में पुलिस भी मौजूद रही.

इस दौरान मुफ्ती सलीम ने जानकारी देते हुए बताया कि आज गर्मी बहुत ज्यादा हो रही थी. लेकिन अल्लाह ने मौसम बहुत अच्छा कर दिया. इससे बड़े ही इतमीनान के साथ मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा की गई. वहीं, नमाज के समय ईदगाह के पास सुरक्षा को देखते हुए पुलिस बल भी मौजूद रहा. इस दौरान उन्होंने कुर्बानी को लेकर भी सभी से अपील की है कि कुर्बानी करते समय सफाई का ध्यान जरूर रखें.

अमन चैन की दुआ मांगीःपौड़ी स्थित जामा मस्जिद लोअर बाजार में ईद उल अजहा का पर्व मुस्लिम समाज ने देश की अमन चैन की दुआ मांगकर मनाया. इस दौरान उन्होंने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाईयां दी. पौड़ी की इंतजामिया कमेटी लोअर बाजार के पदाधिकारियों ने बताया कि देश में प्राकृतिक आपदाओं को कम करने व देश में अमन चैन की दुआ मांगी गई. इमाम मुफ्ती मोहम्मद तारीक व उनके सहयोगी मोहम्मद नाजीम ने ईद उल अजहा की नमाज अता करवाई.

नमाजियों ने पढ़ी नमाजःनैनीताल के कालाढूंगी में भी ईद उल अजहा को पूरी अकीदत के साथ मनाया गया. समय के मुताबिक, सभी मुस्लिम लोग द्वारा ईदगाह में ईद की नमाज अता की गई. कारी आरिफ रजा मुरादाबादी ने ईद की नमाज अता कराई. नमाज के बाद देश प्रदेश में अमन चैन कायम रहने के लिए अल्लाह की दरगाह में दुआएं की गई.

Last Updated : Jul 10, 2022, 4:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details