उत्तराखंड

uttarakhand

बरसाती नाले पर किए जा रहे कब्जे का लोगों ने किया विरोध, वन विभाग ने रुकवाया काम

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 6, 2023, 5:14 PM IST

Updated : Dec 6, 2023, 6:52 PM IST

Illegal occupation of land in Rishikesh श्यामपुर स्थित अमित ग्राम गली नंबर 10 में वन विभाग की भूमि पर एक व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से कब्जा करने का मामला सामने आया है. स्थानीय लोगों के विरोध पर वन विभाग ने कार्य को रुकवाया और उक्त व्यक्ति को सख्त चेतावनी दी.

Etv Bharat
Etv Bharat

बरसाती नाले पर किए जा रहे कब्जे का लोगों ने किया विरोध

ऋषिकेश: श्यामपुर क्षेत्र स्थित अमित ग्राम गली नंबर 10 में वन विभाग की भूमि पर अवैध रूप से कब्जा किया जा रहा है. दरअसल कब्जाधारी द्वारा रात को जेसीबी से उक्त भूमि पर खुदाई की जा रही है. इसी बीच स्थानीय लोगों ने वन विभाग की भूमि पर हो रहे कब्जे का विरोध किया और इस संबंध में वन विभाग को सूचना दी. शिकायत मिलने के बाद वन विभाग ने अपनी जमीन पर हो रहे कब्जे के निर्माण को रुकवाया और दोबारा कब्जा करने पर कब्जाधारी व्यक्ति को कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी.

स्थानीय लोगों ने वन विभाग से की थी शिकायत:अमित ग्राम गली नंबर 10 के निवासियों ने बताया कि पास में रहने वाला एक युवक दबंगई दिखाकर वन विभाग की खाली पड़ी भूमि पर कब्जा करने का प्रयास कर रहा है, जबकि खाली पड़ी भूमि के बगल में बरसात के समय नाला भी बहता है. करीब तीन-चार साल पहले भी युवक ने संबंधित भूमि पर कब्जा करने की कोशिश की थी.

कब्जा रोकने के लिए अधिकारी नहीं गंभीर:स्थानीय लोगों ने कहा कि उस दौरान भी शिकायत के बाद वन विभाग ने युवक को कब्जा नहीं करने की नसीहत दी थी. अब एक फिर युवक वन विभाग की भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर रहा है. साथ ही बरसाती नाले पर पुस्ता बनाने का प्रयास भी कर रहा है. उन्होंने कहा कि मामले में एसडीएम वन विभाग से भी शिकायत की गई है, लेकिन संबंधित अधिकारी वन विभाग की भूमि पर हो रहे कब्जे को रोकने के लिए गंभीर दिखाई नहीं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें:लक्सर में अतिक्रमण पर प्रशासन सख्त, दो दर्जन से अधिक भवनों को किया ध्वस्त

कब्जाधारी को वन विभाग ने दी जानकारी:ऋषिकेश वन क्षेत्राधिकारी देवेंद्र पुंडीर ने बताया कि शिकायत के बाद अवैध रूप से हो रहे कब्जे के निर्माण को रुकवा दिया गया है. साथ ही दोबारा कब्जा नहीं करने की चेतावनी भी दी गई है. वहीं, अगर दोबारा से संबंधित युवक कब्जा करेगा, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:हल्द्वानी में अतिक्रमण पर प्रशासन का चला 'पीला पंजा', 44 दुकानों को किया ध्वस्त

Last Updated :Dec 6, 2023, 6:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details