उत्तराखंड

uttarakhand

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर IIT रुड़की में कार्यक्रम, राज्यपाल ने किया शुभारंभ

By

Published : May 11, 2023, 8:19 PM IST

आईआईटी रुड़की में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्यपाल गुरमीत और संस्थान के निदेशक ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

Etv Bharat
IIT रुड़की में कार्यक्रम

रुड़की: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर आईआईटी रुड़की के मल्टी एक्टिविटी सेंटर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) और संस्थान के निदेशक प्रो. केके पंत ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान राज्यपाल ने कहा 11 मई का दिन जय जवान, जय किसान के साथ ही जय विज्ञान कहने का दिन है.

उन्होने कहा यह दिवस सपने देखने और संकल्प लेने का दिन है. 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण कर भारत ने सारी दुनिया को अपनी शक्ति दिखा दी थी. वहीं, अब वो समय आ गया है, जब हमें आत्मनिर्भर भारत, विकसित राष्ट्र और विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

राज्यपाल ने कहा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़ी 5,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी है. कार्यक्रम में शामिल होने के बाद राज्यपाल ने मल्टी एक्टिविटी सेंटर परिसर में आयोजित तकनीकी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया. उन्होंने छात्रों के कार्यों को सराहा, इसके अलावा संस्थान के विभिन्न विभागों का दौरा किया. जिनमें जल एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, री थिंक- टिंकरिंग लैब, महात्मा गांधी केंद्रीय पुस्तकालय में अभिलेखागार आदि शामिल रहे.
ये भी पढ़ें:माननीयों के 'उड़नखटोले' पर खर्च होंगे करीब 100 करोड़, सीएम के हेलीकॉप्टर की मियाद हुई पूरी

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने कहा आईआईटी रुड़की ज्ञान साझा करने और देश के लिए ज्ञान डेटाबेस बनाने के लिए संस्थानों के बीच सह क्रियात्मक तंत्र विकसित करेगा. उन्होंने कहा मशरूम खेती, शहद उत्पादन, खाद्य इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकी, आध्यात्मिक पर्यटन, ग्राम पर्यटन आदि संस्थान के केंद्रीय क्षेत्र होंगे. सभी के लिए किफायती स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों में स्टार्टअप और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत मेक इन इंडिया, ज्ञान साझा विकसित किया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details