उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना की रोकथाम के लिए शासन-प्रशासन मुस्तैद, व्यवस्थाओं की ली जानकारी

By

Published : May 2, 2021, 12:59 PM IST

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव की रोकथाम के लिए शासन-प्रशासन ने कार्रवाई की रफ्तार बढ़ा दी है. वहीं, ऐसे में कई क्षेत्र में भी संक्रमण के साथ अव्यवस्था हावी है.

Dehradun
देहरादून

हरिद्वार: लक्सर में कोविड-19 ड्यूटी में लगे फ्रंटलाइन वर्करों ने ड्यूटी के बाद घर जाने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि घर में छोटे-छोटे बच्चों के अतिरिक्त बीमार परिजन भी रहते हैं, जिससे उनपर संक्रण का प्रभाव हो सकता है. उन्होंने प्रशासन से सीएचसी या अन्य जगह पर ठहरने की व्यवस्था करने की मांग की है. इसके मद्देनजर फ्रंटलाइन वर्करों ने एसडीएम को एक मांग पत्र भी सौंपा है.

मंगलौंर ऑक्सीजन प्लांट से हो रही 700 ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफलिंग

रुड़की के मंगलौंर स्थित ऑक्सीजन प्लांट से हरिद्वार, रुड़की, देहरादून और हल्द्वानी तक रोजाना ऑक्सीजन सिलेंडरों की पूर्ति की जा रही है. इस ऑक्सीजन प्लांट से हर दिन करीब 700 ऑक्सीजन सिलेंडरों को रिफिलिंग कर अस्पतालों में भेजने का काम किया जा रहा है. संबंधित विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति मौजूद होने का दावा किया है.

रुड़की एसडीएम पूरण सिंह राणा का कहना है कि जिले में दवाइयों से लेकर ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मौजूद है. समय-समय पर अधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग भी की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः 50 बेड का हॉस्पिटल पर श्रेय लेने की मची होड़, निशंक और मदन आमने-सामने

राज्य मंत्री यतीश्वरानंद ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण

हरिद्वार में राज्य मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने अपने विधानसभा के लालढांग क्षेत्र स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कोरोना की दवाओं का स्टॉक,ऑक्सीजन सिलेंडर आदि व्यवस्था की जानकारी ली. निरीक्षण के दौरान उन्हें पता चला कि क्षेत्र में आबादी के मुताबिक पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था नहीं है. जिसके बाद मौके पर ही हरिद्वार सीएमओ को बुलाया गया और जल्द ही लालढांग क्षेत्र में ऑक्सीजन और अन्य सेवाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए.

नरेंद्रनगर ऑक्सीजन प्लांट को 3 दिन शुरू करने का अल्टीमेटम

नरेंद्रनगर ऑक्सीजन प्लांट को 3 दिन में शुरू करने का अल्टीमेटम

टिहरी डीएम ने नरेंद्रनगर में ऑक्सीजन प्लांट को तीन दिन के अंदर शुरू करने के लिए ग्रामीण अभियंत्रण विभाग और स्वास्थ्य विभाग टिहरी को अल्टीमेटम दिया है. टिहरी डीएम ईवा आशीष श्रीवास्तव ने नरेंद्रनगर श्रीदेव सुमन संयुक्त चिकित्सालय में 74 लाख की लागत से ऑक्सीजन प्लांट को जल्द शुरु करने का निर्देश दिया है. बता दें कि इलेक्ट्रिक पैनल के जलने के कारण ऑक्सीजन नहीं बन रही है, जिसका संज्ञान डीएम ईवा आशीष ने लिया है.

नैनीताल का तल्लीताल बाजार माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

नैनीताल का तल्लीताल बाजार माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

नैनीताल में कोरोना संक्रमण थम नहीं रहा है. नैनीताल में 40 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. नैनीताल प्रशासन ने तल्लीताल बाजार में आधा दर्जन संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद माइक्रो कंटेनमेंट जोन बना दिया है. बाजार को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. नैनीताल एसडीएम प्रतीक जैन का कहना है कि तल्लीताल बाजार में रोजाना सब्जी मंडी भी लगाई जाती है, जिसे अब दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details