उत्तराखंड

uttarakhand

किसानों ने SDM को सौंपा ज्ञापन, मुआवजा राशि बढ़ाने के साथ लक्सर को बाढ़ क्षेत्र घोषित करने की मांग

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 11, 2023, 5:42 PM IST

Laksar news लक्सर में बाढ़ की मार से प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिलाने मांग को लेकर सोमवार को किसान यूनियन के पदाधिकारी SDM के पास पहुंचे और उन्हें एक ज्ञापन दिया है, जिसमें उन्होंने सरकार के सामने अपनी कई मांगों को रखा ताकि किसानों को थोड़ी राहत मिल सके और वो इस संकट से उभप सके.

Etv Bharat
Etv Bharat

लक्सर: हरिद्वार जिले में बीते दिनों बाढ़ ने जमकर कहर बरपाया था. सबसे ज्यादा नुकसान हरिद्वार जिले के लक्सर और खानपुर क्षेत्र में हुआ था. यहां किसानों की खेतों में तैयार खड़ी फसल बाढ़ के पानी से बर्बाद हो गई थी. ऐसे में किसानों के सामने अगली फसल के बीज खरीदने तक का संकट खड़ा हो गया है. वहीं काश्तकारों की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए तमान किसान यूनियनों ने सरकार से मुआवजा राशि बढ़ाने की मांग की है.

बाढ़ से प्रभावित हुए किसानों के मुआवजे की मांग बढ़ाने को लेकर आज सोमवार 11 सितंबर को भारतीय किसान यूनियन क्रांति व अराजनीतिक से जुड़े किसानों ने 9 सूत्रियों मांग पत्र लक्सर एसडीएम गोपाल सिंह चौहान को सौंपा. ज्ञापन में किसानों से सरकार से जल्द से जल्द अपनी मांगों को पूरा करने की मांग की.

किसानों ने SDM को सौंपा ज्ञापन
पढ़ें- लक्सर में सोलानी नदी के तटबंध तोड़ने का वीडियो वायरल, जांच में जुटी पुलिस

इस दौरान भारतीय किसान यूनियन क्रांति के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकास सिंह सैनी ने कहा कि बाढ़ से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों की फसलों को हुआ है. किसानों को दी जाने वाली राहत राशि को बढ़ाकर 11 हजार रुपए प्रति बीघा किया जाए. बाढ़ के सर्वे में की जा रही धांधली को बंद करके पारदर्शिता लाई जाए. इसके साथ ही किसानों की ऋण और बिजली बिल मांफ किया जाए.

उन्होंने साफ तौर से चेतावनी दी है कि यदि जल्द ही उनकी मांग पूरी नहीं की गई तो अगले चरण में उग्र आंदोलन किया जाएगा. बता दें कि 11 जुलाई को लक्सर क्षेत्र के सोलानी नदी के पास तटबंध टूट जाने से लक्सर व खानपुर क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे, जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों की फसले बर्बाद हो गई थी. इसी वजह से आज कई किसान भुखमरी की कगार पर पहुंच गया है. इसीलिए किसानों की मांग है कि लक्सर को बाढ़ क्षेत्र घोषित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details