उत्तराखंड

uttarakhand

Action Against Illegal Liquor: होली से पहले हरिद्वार में 2700 किलो लहन की नष्ट, शब-ए-बारात को विशेष इंतजाम

By

Published : Mar 2, 2023, 1:58 PM IST

Updated : Mar 2, 2023, 3:33 PM IST

होली की खुशियों में अवैध शराब जहर न घोल दे, इसको लेकर हरिद्वार का आबकारी विभाग और पुलिस प्रशासन चौकस होने का दावा कर रहे हैं. आबकारी विभाग ने कई जगहों से बड़ी मात्रा में अवैध शराब और शराब बनाने में काम आने वाली लहन नष्ट की है. हरिद्वार में सर्च अभियान छेड़ा गया है.

Illegal Liquor
हरिद्वार अवैध शराब

होली से पहले हरिद्वार में 2700 किलो लहन की नष्ट.

हरिद्वार: होली का पर्व अब नजदीक है. इसको लेकर हरिद्वार जिला आबकारी विभाग और हरिद्वार पुलिस अलर्ट मोड पर है. अमूमन होली पर यह देखा जाता है कि शराब के शौकीनों की तादाद बढ़ जाती है. कुछ लोग शराब पीकर हुड़दंग मचाते हैं, जिसको नियंत्रित करने को लेकर हरिद्वार पुलिस ने खासी तैयारी कर ली है. पुलिस ने शांति व्यवस्था को लेकर पुलिस ड्यूटी लगा दी हैं. आबकारी विभाग ने भी विशेष टीमें गठित कर अवैध शराब के खिलाफ सर्च अभियान छेड़ दिया है.

जहरीली शराब पर लगाम लगाने की कवायद: आगामी 8 मार्च को होली का पर्व है. यूं तो यह त्यौहार रंगों और भाई चारे का त्यौहार है. लेकिन कुछ नशे के शौकीन लोग इस दिन शराब पीकर भी त्यौहार मनाते हैं. लोग जहरीली या अवैध रूप से बनी या लाई गई शराब ना पियें इसके लिए आबकारी विभाग लगातार प्रयासरत है. जिला आबकारी अधिकारी प्रभाशंकर मिश्र का कहना है कि चूंकि होली को देखते हुए शराब की खपत बढ़ जाती है.

आबकारी विभाग ने बनाई टीमें: ऐसे में अवैध शराब का कारोबार करने वाले तस्करों की धड़पकड़ को जिला आबकारी विभाग हरिद्वार ने अलग अलग क्षेत्रों की टीमों की संयुक्त टीम बनाई है जो लगातार छापेमारी कर रही है. इसके अच्छे परिणाम भी हमें मिल रहे हैं. उन्होंने आम लोगों से भी अपील की है कि वो सरकार द्वारा तय शराब की दुकानों से ही शराब खरीदें. अवैध रूप से ली या बनाई गई शराब जहरीले हो सकती है, जिससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

बड़ी मात्रा में कच्ची शराब और लहन बरामद: आबकारी विभाग की स्पेशल टीम द्वारा 1 दिन में बड़ी कार्रवाई की गई. भूकंपपुर से 20 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई. वहीं लक्सर में 500 किलो लहन नष्ट की गई. दिनारपुर के जंगल में 1000 किलो लहन आबकारी टीम द्वारा नष्ट की गई. वहीं हरिद्वार के सहदेवपुर नाले पर 5 ड्रमों में लगभग 1200 किलो लहन को नष्ट किया गया.
ये भी पढ़ें:Rishikesh Liquor Shop: ऋषिकेश में गंगा किनारे शराब का ठेका, हटाने की मांग को लेकर धरने पर बैठे लोग

शबे बारात को लेकर चौकसी: वहीं हरिद्वार पुलिस भी होली को लेकर खासी मुस्तैद है. होली के त्योहार पर लोग शराब पीकर सड़कों पर हुड़दंग ना मचायें, इसके लिए पुलिस होली वाले दिन सड़कों पर डयूटी पर रहेगी. चूंकि होली वाले दिन ही शब-ए-बारात पड़ रही है, जिसको लेकर शांति व्यवस्था बनाये रखने को पुलिस द्वारा भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं. इसी के साथ एसपी सिटी हरिद्वार स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि हमारे द्वारा सभी थानों और चौकियों में दिशा निर्देश दिए गए हैं कि सभी व्यापारियों और आमजन के साथ एक बैठक होली से पहले कर ली जाए, ताकि हरिद्वार में शांति व्यवस्था बनी रहे.

Last Updated :Mar 2, 2023, 3:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details