उत्तराखंड

uttarakhand

इस रेलवे स्टेशन पर घूमते दिखे गजराज, वीडियो वायरल

By

Published : Feb 3, 2021, 9:57 PM IST

Updated : Feb 4, 2021, 9:32 PM IST

देर रात मोतीचूर रेलवे स्टेशन पर एक जंगली हाथी के आने से हड़कंप मच गया. हाथी काफी देर तक रेलवे स्टेशन पर ही घूमता रहा. जिस वक्त हाथी रेलवे स्टेशन पर आया, वहां पर लोग मौजूद नहीं थे. रेलवे कर्मचारी द्वारा हाथी का वीडियो बनाया गया.

haridwar elephant news
haridwar elephant news

हरिद्वारः धर्म नगरी हरिद्वार में जंगली जानवरों का आतंक रुकने का नाम नहीं ले रहा है. आए दिन जंगली जानवर राजाजी टाइगर रिजर्व से बाहर आकर रिहायशी इलाकों में दस्तक दे रहे हैं. लेकिन उसके बावजूद भी वन प्रभाग जंगली जानवरों को रिहायशी इलाकों में आने से रोकने में नाकाम साबित हो रहा है. देर रात मोतीचूर रेलवे स्टेशन पर एक जंगली हाथी के आने से हड़कंप मच गया. हाथी काफी देर तक रेलवे स्टेशन पर ही घूमता रहा. जिस वक्त हाथी रेलवे स्टेशन पर आया, वहां पर लोग मौजूद नहीं थे. रेलवे कर्मचारी द्वारा हाथी का वीडियो बनाया गया.

रेलवे स्टेशन पर बेरोकटोक घूमते दिखे गजराज.

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि हाथी किस तरह से स्टेशन पर घूम रहा है. गनीमत रही कि कुछ देर पूर्व ही कोटा एक्सप्रेस वहां से गुजरी थी और जब तक हाथी स्टेशन पर रहा, वहां से कोई ट्रेन नहीं गुजरी.

हरिद्वार में कुछ समय बाद ही कुंभ मेला शुरू होने वाला है और लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने हरिद्वार पहुंचेंगे. वहीं जंगली जानवर कुंभ मेले में बड़ा खतरा बन सकते हैं. इसको लेकर मेला प्रशासन द्वारा लगातार उन क्षेत्रों की मॉनिटरिंग की जा रही है, जहां पर जंगली जानवरों के आने का खतरा बना हुआ है.

वहीं, कुंभ मेले के अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह का कहना है कि मोतीचूर रेलवे स्टेशन के पास जंगल का इलाका पड़ता है. इस कारण हाथियों का आना लगा रहता है. इसके साथ ही हरिद्वार के कई और क्षेत्र है, जहां पर हाथी रिहायशी इलाकों में आते हैं. इसको देखते हुए हमारी तरफ से भी पूरी तैयारी की जा रही है. कुंभ मेले में कोई भी अप्रिय घटना नहीं होने दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंःमुख्यमंत्री ने कई अहम फैसलों पर लगाई मुहर, 15 मार्च तक बढ़ा राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हाथियों के मूवमेंट पर मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव द्वारा भी समय-समय पर जानकारियां ली जा रही हैं. कुंभ मेले में हाथियों को रिहायशी इलाकों में आने से रोकने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है. हाईटेक तकनीक के माध्यम से जानवरों की लोकेशन का पता लगाने की व्यवस्था वन विभाग द्वारा की जा रही है और कुछ समय में सभी तैयारियां पूरी हो जाएगी.

बता दें कि हरिद्वार का अधिकांश क्षेत्र राजाजी टाइगर रिजर्व से लगा हुआ है. इस कारण जंगली जानवरों का हरिद्वार के कई क्षेत्रों में आतंक बना रहता है. वन प्रभाग द्वारा लाख दावे किए जाते हैं कि जंगली जानवरों को रिहायशी इलाकों में आने से रोका जा रहा है. मगर इनके दावे हवा-हवाई साबित होते हैं.

Last Updated :Feb 4, 2021, 9:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details