उत्तराखंड

uttarakhand

Roorkee Explosion: ई रिक्शा चालक का बड़ा खुलासा, इस वजह से पटाखा फैक्ट्री में हुआ था विस्फोट

By

Published : Mar 6, 2023, 7:44 PM IST

Roorkee Explosion

रुड़की के कानूनगोयान मोहल्ला में फरवरी महीने में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका हो गया था. जिसमें चार लोगों की जान चली गई थी. अब विस्फोट को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. यह खुलासा एक ई-रिक्शा चालक ने किया है. जानिए कैसे हुआ था धमाका....

रुड़कीः कानूनगोयान मोहल्ला स्थित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में कारोबारी की गलती की वजह से विस्फोट हुआ था. यह खुलासा गोदाम में सामान रखने आए ई रिक्शा चालक ने किया है. ई रिक्शा चालक की मानें तो हादसा एक गन से अनार चलाकर दिखाते समय हुआ था. इस दौरान गन से चिंगारी निकली थी. जिसकी वजह से गोदाम में आग लग गई थी. वहीं, पुलिस ने ई रिक्शा चालक के बयान दर्ज कर लिए हैं.

बता दें कि रुड़की की सिविल लाइन कोतवाली क्षेत्र के कानूनगोयान मोहल्ला निवासी आलोक जिंदल ने घर के सामने ही अवैध पटाखा फैक्ट्री चला रखी थी. बीती 20 फरवरी को इस अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था. जिसमें दो नाबालिग कर्मचारियों समेत चार लोगों की मौत हो गई थी. मरने वालों में दो लोग ग्राहक भी शामिल थे. इसके अलावा कारोबारी के भतीजे समेत तीन लोग भी झुलस गए थे. जिसमें एक रामनगर निवासी ई रिक्शा चालक सूरज और एक कारोबारी का कर्मचारी नीरज निवासी ढंडेरा भी शामिल था. नीरज को उपचार के बाद छुट्टी मिल गई थी.
ये भी पढ़ेंःआग लगने के बाद शटर बंद कर भाग गया था मालिक, 4 लोग अंदर जिंदा जले थे, परिजनों ने दी तहरीर

वहीं, बीती शनिवार को पुलिस ने देहरादून के कोरोनेशन अस्पताल में भर्ती घायल सूरज के बयान दर्ज किए हैं. उसने विवेचक को बताया कि वो ई रिक्शा से डिस्पोजल क्रॉकरी का सामान पास के गोदाम में रखकर वापस जा रहा था. इस दौरान पटाखा फैक्ट्री के बाहर कारोबारी का भतीजा आयुष जिंदल ग्राहकों को एक गन से अनार चलाकर दिखा रहा था. इसी दौरान पहले गन में विस्फोट हुआ. इसके बाद अनार की चिंगारी गोदाम में रखे विस्फोट में लग गई. जिसके बाद एक तेज धमाके के साथ आग लग गई.
ये भी पढ़ेंःकिसी ने घर के इकलौते चिराग को खोया तो कोई भाई की शादी के लिए लेने गया था पटाखा

उस समय दुकान में दो बच्चे और दो युवक थे. वह जोर से चिल्लाए थे. सूरज ने बताया कि इसी दौरान उसके शरीर का पूरा बायां हिस्सा आग से झुलस गया था. उसने बताया कि कारोबारी की गलती से यह सब हुआ था. विवेचक रणजीत खनेड़ा ने बताया कि घायल ने अपने बयान में कारोबारी के भतीजे को दोषी बताया है. सूरज के अब तक दो ऑपरेशन हो चुके हैं. अब उसका तीसरा ऑपरेशन होना है.
ये भी पढ़ेंःरुड़की में चार मौत के बाद जागी पुलिस, छापेमारी कर जब्त किए पटाखे

ABOUT THE AUTHOR

...view details