उत्तराखंड

uttarakhand

Social Media Effect: रिश्तों में दरार ला रहा सोशल मीडिया! बैंक अकाउंट भी हो रहे खाली

By

Published : Feb 22, 2023, 4:38 PM IST

Updated : Feb 22, 2023, 7:14 PM IST

आधुनिकता के दौर में सोशल मीडिया के कई फायदे हैं, लेकिन इसके नुकसान भी कम नहीं है. सोशल मीडिया के जरिए कई तरह के क्राइम को अंजाम दिया जा रहा है. साथ ही सोशल मीडिया पारिवारिक जीवन में भी दखलंदाजी कर रिश्तों में दरार ला रहा है. आइए आपको बताते हैं कि सोशल मीडिया कैसे नुकसानदायक साबित हो रहा है...

Social Media Impact on Relations
सोशल मीडिया से नुकसान

सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव.

हरिद्वारः भले ही सोशल मीडिया ने लोगों से जुड़ने और अपने विचारों को साझा करने में सहूलियत दी हो, लेकिन अब यही सोशल मीडिया मुसीबत बनता जा रहा है. सोशल मीडिया की वजह से कई परिवार टूट रहे हैं तो कई तरह के क्राइम सोशल मीडिया के जरिए हो रहे हैं. सोशल मीडिया से जालसाज आपको ठग तो सकते हैं. इसके साथ आपके पारिवारिक रिश्ते में भी सोशल मीडिया के कारण दरार आ सकती है. लिहाजा, हमने सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान को लेकर जानकारों के बात की.

सोशल मीडिया से आ रही है पारिवारिक रिश्तों में दरारःइन दिनों सोशल मीडिया के माध्यम से पारिवारिक रिश्तों में दरार आना आम बात हो गई है. कई रिश्ते सोशल मीडिया के कारण टूटने के मामले सामने आते हैं. इतना ही नहीं पति-पत्नी के पवित्र रिश्ते को भी सोशल मीडिया ने नहीं छोड़ा है. पति हो या पत्नी का किसी अन्य के साथ अफेयर भी ज्यादातर मामलों में सोशल मीडिया से शुरू होता है. कई बार मोबाइल से प्राइवेट चैट लीक हो जाती है. जिस कारण पति पत्नी के बीच विवाद होता है. जो तलाक तक पहुंच जाता है.

सोशल मीडिया के माध्यम से ब्लैकमेलिंगःसोशल मीडिया ब्लैकमेलिंग के लिए एक नया हथियार साबित हो रहा है. कई असामाजिक तत्व सोशल मीडिया में किसी की पर्सनल लाइफ से जुड़ी फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं फिर ब्लैकमेलिंग करते हैं. जिसमें सबसे ज्यादा सेक्सटॉर्शन का मामला शामिल है. इसके तहत साइबर ठग शातिराना तरीके से सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग यानी सेक्सटॉर्शन से वसूली करते हैं. इसमें पहले वीडियो कॉल की जाती है. फिर सेक्स गतिविधि या न्यूड तस्वीरों को रिकॉर्ड कर लिया जाता है. उसके बाद सोशल मीडिया पर अपलोड करने की धमकी देकर वसूली की जाती है.
ये भी पढ़ेंःश्रीनगर में सेक्सटॉर्शन का शिकार हो रहे लोग, लोक-लाज से नहीं आ रहे सामने

चोरों के लिए भी हथियार है सोशल मीडियाःअकसर हम कहीं बाहर या किसी टूर पर जाते हैं तो सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दे देते हैं. खासकर फेसबुक में ट्रैवलिंग की जानकारी साझा कर देते हैं. ऐसे में चोरों की नजर सोशल मीडिया पर रहती है. उन्हें पता चल जाता है कि आप कहीं बाहर निकल गए हैं. इसके बाद चोर आपके घर पर धावा बोल देते हैं. वहीं, सोशल मीडिया के जरिए तेजी से फेक न्यूज भी फैलता है. जिससे धार्मिक उन्माद आदि फैलने का आशंका बढ़ जाती है.

अनचाहे लिंक पर क्लिक करना पड़ सकता है महंगाःसाइबर ठग आमतौर पर ऑनलाइन ठगी को अंजाम देने के लिए मैसेज या लिंक भेजते हैं. जिसमें क्लिक करते ही हमारी निजी जानकारी उन तक पहुंच जाती है. ऐसे में चंद मिनटों में वो बैंक के संबंधित पासवर्ड आदि हासिल कर लेते हैं. इसके बाद ठग आपके जमापूंजी पर सेंध लगा लेते हैं. इसके अलावा फ्रर्जी अधिकारी बनकर भी आपको झांसे में लेते हैं. फिर ठगी को अंजाम देते हैं.

क्या कहते हैं अधिकारीःहरिद्वार एसपी क्राइम रेखा यादव बताती हैं कि सोशल मीडिया एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है. जिसमें आज के समय में हर नागरिक ने अपनी प्रोफाइल बना रखी है. इसी के साथ कई फेक प्रोफाइल्स भी इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बनाई जाती है. जिनके माध्यम से अलग-अलग तरह के क्राइम को अंजाम दिया जाता है. जिसमें ज्यादातर 420, सेक्सटॉर्शन समेत सोशल मीडिया के माध्यम से ब्लैकमेलिंग के क्राइम शामिल हैं.

हरिद्वार जिले में ठगी के मामले.

वहीं, सोशल मीडिया के कारण आ रही रिश्तों में दरार पर एसपी क्राइम रेखा यादव का कहना है कि कई लोग अपने निजी पलों की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं. जिनका दुरुपयोग भी सोशल मीडिया पर किया जाता है. इसके साथ ही कई पर्सनल डाटा भी सोशल मीडिया के माध्यम से लीक हो जाता है. जिससे कई परिवारों में दरार आ रही हैं. कई ऐसे मामले भी हमारे सामने आए हैं कि परिवारिक जीवन में दरार सोशल मीडिया के कारण आए हैं.

क्या कहते हैं अधिवक्ताः हरिद्वार के अधिवक्ता अरविंद श्रीवास्तव ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए अपराध के मामले दिन प्रतिदिन सामने आ रहे हैं. जिनमें धार्मिक और सांस्कृतिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना, आपत्तिजनक टिप्पणी करना, सोशल मीडिया के माध्यम से ब्लैकमेल करना आदि. इसी के साथ कई पारिवारिक रिश्तो में भी सोशल मीडिया के कारण दरारें आ रही हैं. ज्यादातर तलाक का कारण सोशल मीडिया ही है.
ये भी पढ़ेंःसोशल मीडिया से यारी, जेब कर रही भारी, बदल गया करियर ट्रेंड

Last Updated :Feb 22, 2023, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details