उत्तराखंड

uttarakhand

PM आवास योजना का सीएम धामी ने किया शिलान्यास, 45 करोड़ की लागत से बनेंगे 528 भवन

By

Published : Nov 11, 2021, 9:06 PM IST

Updated : Nov 11, 2021, 9:52 PM IST

हरिद्वार में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 528 आवासों की सौगात जनता को दी. उन्होंने आवास योजना का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया.

cm-pushkar-dhami
प्रधानमंत्री आवास योजना का CM धामी ने किया शिलान्यास

हरिद्वार: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए बनाए जा रहे 528 आवासों की सौगात जनता को दी. हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण द्वारा सिडकुल क्षेत्र में बनने वाली आवास योजना का मुख्यमंत्री ने भूमि पूजन कर शिलान्यास किया.

करीब ₹45 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होने वाले 528 आवासों का निर्माण जल्द शुरू होगा. सीएम पुष्कर सिंह धामी हरिद्वार में अलग-अलग चार कार्यक्रमों में शिरकत की. उन्होंने उत्तराखंड संस्कृत यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक भवन का भी लोकार्पण किया. इस दौरान उनके साथ कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद भी रहें.

मुख्यमंत्री ने कहा विश्वविद्यालय द्वारा संस्कृत शिक्षा को बढ़ाने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है. विश्वविद्यालयों से उनका विशेष लगाव रहा है, उनका काफी समय लखनऊ विश्वविद्यालय में बीता है. जब भी किसी विश्वविद्यालय का कोई कार्यक्रम होता है, तो वे अपने आप को जाने से रोक नहीं पाते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना का CM धामी ने किया शिलान्यास

उन्होंने कहा संस्कृत विश्व में सभी भाषाओं की जननी है. पूरी दुनिया में जब शिक्षा का उजाला नहीं हुआ था, तब हमारे भारत में तक्षशिला और नालंदा जैसे विश्वविद्यालय विद्यमान थे. उस वक्त पूरी दुनिया को ज्ञान देने का कार्य अगर किसी ने किया तो वह भारत की भूमि ने किया.

पढ़ें:CM धामी की जुबानी 'राजतिलक' की कहानी, ना फोन, ना कोई जानकारी, अचानक बनाया मुख्यमंत्री

सीएम धामी ने कहा देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजबूत नेतृत्व मिला है. पूरी दुनिया में भारत का मान-सम्मान और स्वाभिमान बढ़ाने का कार्य प्रधानमंत्री कर रहे हैं. योग दिवस को आज पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मना रही है. प्रधानमंत्री ने 5 नवंबर को केदारनाथ में 400 करोड़ रुपए के कार्य का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. जल्द ही हम केदारनाथ मंदिर केबल कार द्वारा जा सकेंगे. सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब को भी रोपवे से जोड़ा जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह आदि गुरु शंकराचार्य ने पूरे भारत को उत्तर से दक्षिण, पूरब से पश्चिम एक सूत्र में जोड़ने का कार्य किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2025 के लिए राज्य का विजन रखा है, इस विजन को पूरा करने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करना होगा.

धामी ने कहा 2025 में 25 साल का उत्तराखंड युवा राज्य होने के साथ ही देश का श्रेष्ठ, उत्कृष्ट एंव आदर्श राज्य होगा. इस दिशा में हम वचनबद्ध एवं दृढ़ संकल्पित हैं. संस्कृत विश्वविद्यालय के स्टॉफ को सातवे वेतन आयोग के वेतनमान व एरियर भुगतान संबंधी दिक्कत को जल्द समाधान किया जाएगा. संस्कृत शिक्षा में रिक्त पदों को जल्द भरा जाएगा.

Last Updated :Nov 11, 2021, 9:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details