उत्तराखंड

uttarakhand

ऑक्सीजन की कमी पूरी करेगा BHEL हरिद्वार, शुरू किया ऑक्सीजन वितरण

By

Published : Apr 24, 2021, 11:12 AM IST

कोरोना महामारी के कारण देशभर में ऑक्सीजन की कमी को अब BHEL पूरी करेगा. भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड हरिद्वार अपने एक प्लांट से उत्पादित ऑक्सीजन को मेडिकल संस्थानों को वितरित कर रहा है.

oxygen delivery
ऑक्सीजन वितरण

हरिद्वार: कोरोना महामारी के कारण देशभर में ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति करने के लिए भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड यानी BHEL आगे आया है. भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड हरिद्वार ने अपने एक प्लांट से उत्पादित ऑक्सीजन को मेडिकल संस्थानों को देगा, जिसका वितरण भी शुरू हो गया है.

BHEL अपने प्लांट से उत्पादित ऑक्सीजन केवल मेडिकल संस्थाओं को ही सरकारी दरों पर उपलब्ध करागी. इससे पहले BHEL में उत्पादित ऑक्सीजन का इस्तेमाल BHEL में ही किया जाता था. अब जब कोरोना के कारण ऑक्सीजन की कमी आ रही है तो हमेशा की तरह BHEL ने अपनी जिम्मेदारी समझते हुए ऑक्सीजन की पूर्ति करने का प्रयास किया है.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में कोरोना का कहर, डरा रहे बढ़ते आंकड़े

बता दें कि BHEL की ओर से अपने दो ऑक्सीजन प्लांट्स में से एक की सारी ऑक्सीजन मेडिकल संस्थाओं को देने का निर्णय लिया गया है. साथ ही BHEL प्रशासन ने ऑक्सीजन वितरण करने का लाइसेंस भी हासिल कर लिया है. BHEL के नोडल अधिकारी बनाये गये पी.के. श्रीवास्तव ने बताया कि सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ऑक्सीजन दे दी जायेगी. ऑक्सीजन वितरण 24 घंटे किया जायेगा.

साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि BHEL की ओर से उठाये गये इस कदम से कोरोना महामारी में मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में बड़ी राहत मिलेगी. इससे पहले भी BHEL द्वारा कोरोना महामारी से लड़ने के लिए कई प्रयास किये जा चुके हैं. जिसमें सैनिटाइजर गन भी BHEL द्वारा बनाई गई थी. जोकि कोरोनाकाल में काफी उपयोगी साबित हुई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details