उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार को ड्रग फ्री बनाने की कोशिशें तेज, अखाड़ा परिषद ने की पहल

By

Published : Jul 29, 2023, 3:07 PM IST

हरिद्वार को ड्रग फ्री बनाने के लिए एक बैठक आयोजित की गई. इस बैठक की अध्यक्षता अखाड़ा परिषद अध्यक्ष रविन्द्र पुरी ने की. इस बैठक में सीएम धामी के विजन 'ड्रग्स फ्री देवभूमि' नशा मुक्ति अभियान को आगे बढ़ाये जाने पर जोर दिया गया.

Etv Bharat
हरिद्वार को ड्रग फ्री बनाने की कोशिशें तेज

हरिद्वार:अखाड़ा परिषद, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन 'ड्रग्स फ्री देवभूमि' नशा मुक्ति अभियान में कदम से कदम मिला रहा है. इसे लेकर आज अखाड़ा परिषद अध्यक्ष और मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविन्द्र पुरी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने हिस्सा लिया. इस बैठक में समाज के सभी वर्गों को 'ड्रग्स फ्री देवभूमि' की मुहिम में जोड़ते हुए नशे से युवाओं को दूर किया जाएगा. पहल शुरू करते हुए श्री महंत रविन्द्र पुरी ने नशे से पीड़ित 21 युवाओं को गोद लेने की बात कही.

मनसा देवी चरण पादुका मंदिर परिसर में आयोजित हुई बैठक में बोलते हुए 40 वीं वाहिनी पीएसी के डिप्टी कमांडेंट सुरजीत सिंह पवार ने कहा आज प्रदेश भर में नशा एक बड़ी समस्या बन गया है. युवाओं को नशा मुक्ति केंद्र भेजने से पहले सबसे पहले हमें किसी उचित नशा मुक्ति केंद्र तलाशना होगा, जो हमारे नजदीक ही स्थित हो. इसके साथ ही उन्होंने कहा इस समस्या के लिए युवाओं में जन जागरण ही चलाना होगा. बैठक में इंटेलिजेंस में एएसपी जेआर जोशी ने कहा जो व्यक्ति नशे से पीड़ित हैं वह अपराधी से ज्यादा बीमार हैं. इस समस्या से निपटने के लिए सभी को साथ मिलकर कार्य करना होगा.

पढ़ें-देहरादून चाय बागान की सीलिंग की जमीन की खरीद-फरोख्त में हुआ भारी फर्जीवाड़ा, यहां जुड़ रहे हैं तार

उन्होंने कहा नशे से पीड़ित व्यक्ति को नशा मुक्ति केंद्र भेजने के साथ साथ नशे की बिक्री पर रोक लगानी होगी. बैठक में बोलते हुए उड़ान क्लास के रविन्द्र शर्मा ने कहा आज नशा धर्मनगरी की मुख्य बड़ी समस्या बनता जा रहा है. उन्होंने श्रीमहंत रविन्द्र पुरी द्वारा नशे के खिलाफ मुहिम चलाने का स्वागत किया. उन्होंने कहा आज नशा बहुत बड़ा व्यापार बन गया है. जिसके निदान के लिए हमें स्कूलों में बच्चों के बीच जाकर काउंसलिंग करनी होंगी.

पढ़ें-चमोली करंट हादसा: UPCL के ईई का बड़ा खुलासा, STP में मजदूरों को बनाया गया लाइनमैन, घटना के दिन भी...

बैठक के अंत मे बोलते हुए श्रीमहंत रविन्द्र पुरी ने कहा आज की बहुत बड़ी जरूरत है कि हम सब मिलकर नशे के खिलाफ एक साथ कार्य करें. उन्होंने कहा इस मुहिम में एक कदम बढ़ते हुए उनके द्वारा 21 नशे से पीड़ित लोगों गोद लेकर नशा मुक्ति केंद्र भेजा जाएगा. जिससे वे लोग नशे से मुक्त होकर समाज से अपनी भागीदारी दे सकें.

पढ़ें- चमोली करंट हादसे की मजिस्ट्रियल जांच रिपोर्ट सौंपी गई, एसटीपी संचालन कर रही कंपनी को माना दोषी

बैठक में मुख्य रूप से 40वीं वाहिनी पीएसी के डिप्टी कमाण्डेन्ट सुरजीत सिंह पंवार, इंटेलिजेंस के एएसपी जेआर जोशी, श्रीगंगा सभा हरिद्वार के अध्यक्ष नितिन गौतम, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक पदम सहित उड़ान क्लास के रविन्द्र शर्मा और युवा जाग्रति विचार मंच के मनीष चौहान ने प्रतिभाग किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details