उत्तराखंड

uttarakhand

सशक्त भू-कानून बनाने की मांग को लेकर युवाओं का विधानसभा कूच

By

Published : Aug 25, 2021, 6:24 PM IST

उत्तराखंड में इन दिनों सशक्त भू-कानून की मांग जोर पकड़ रही है. इसी के तहत आज युवाओं और मातृशक्ति ने भू-कानून की मांग को लेकर विधानसभा कूच किया, लेकिन पुलिसबलों ने उन्हें बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया.

youth and women marched uttarakhand assembly
युवाओं और मातृशक्ति ने किया विधानसभा कूच

देहरादून: प्रदेश भर में सशक्त भू-कानून बनाने की मांग जोर पकड़ने लग गई है. इसी कड़ी में सशक्त भू-कानून बनाने की मांग को लेकर युवाओं और मातृशक्ति ने विधानसभा कूच किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने थाली बजाकर सरकार के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया.

वहीं, प्रदर्शनकारी जब नेहरू कॉलोनी से रिस्पना पुल से पहले पहुंचे, तो वहां मौजूद पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर उन्हें रोक दिया.इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सीएम पुष्कर धामी से युवाओं की मांगों पर गौर करने और सशक्त भू-कानून बनाने की मांग की. ताकि राज्य में बाहरी धनाढ्य लोग जमीनों की खरीद-फरोख्त न कर सकें.

युवा नेता आशीष नौटियाल का कहा कि हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर उत्तराखंड में भी भू-कानून लाया जाए. ताकि पहाड़ी किसान अपनी जमीन का मालिक बना रहे. प्रदर्शन में शामिल युवाओं ने प्रदेश सरकार से इस मॉनसून सत्र में भू-कानून को लेकर त्वरित गति से लागू किए जाने की मांग की.

ये भी पढ़ें:मॉनसून सत्र: हरक ने बोली ऐसी लाइन, ठहाके मारकर हंस पड़ा पूरा सदन

युवा नेता आशीष नौटियाल ने कहा कि 2018 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने भू-कानून में बदलाव किए गए, उससे पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में जमीन की खुली बिक्री की छूट मिल गई. जबकि पर्वतीय राज्य की संवेदनशीलता को देखते हुए पहाड़ी किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ व बेहतर बनाने की दिशा में सशक्त भू-कानून लाना जरूरी है. प्रदर्शन में शामिल मातृ शक्तियों ने भी युवाओं की मांगों का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि युवाओं के बेहतर भविष्य की आकांक्षाओं को देखते हुए आज वो भी प्रदर्शन में शामिल हुई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details