उत्तराखंड

uttarakhand

Year Ender 2022: उत्तराखंड के कई चेहरों ने खेल जगत में बटोरी सुर्खियां, ऋषभ पंत बने ब्रांड एंबेसडर

By

Published : Dec 31, 2022, 3:37 PM IST

साल 2022 आपके लिए कई अच्छी यादें छोड़ कर जा रहा है. 2023 के आगमन में महज कुछ ही घंटे बचे हैं. 2022 में उत्तराखंड के तमाम खिलाड़ियों ने प्रदेश का मान बढ़ाया है. आइये जानते हैं कौन हैं वो खिलाड़ी...

Year ender 2022
Year ender 2022

देहरादून: साल 2022 की विदाई में अब महज कुछ घंटों का ही वक्त बचा है. साल 2022 उत्तराखंड के लिए कई मायने में बेहद खास तो कई मायने के बेहद खराब साबित हुआ है. तो वहीं, खेल जगत में इस साल उत्तराखंड के तमाम खिलाड़ियों ना सिर्फ उत्तराखंड का मान बढ़ाया बल्कि, देश दुनिया में सुर्खियां भी बटोरी. हालांकि, साल के अंत से पहले उत्तराखंड के रुड़की के रहने वाले ऋषभ पंत की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें ऋषभ पंत घायल हो गए हैं.

साल 2022 उत्तराखंड के तमाम खिलाड़ियों के लिए कई बड़ी सौगात लेकर आया था. क्योंकि देहरादून के रहने वाले अभिमन्यु ईश्वर को न सिर्फ भारतीय टीम में जगह मिली बल्कि इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करने का भी मौका मिला. तो वहीं, देहरादून की स्नेहा राणा ने भी टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई. इसके अलावा देहरादून स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबले खेले गए, जिसमें क्रिकेट जगत के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी खेलते नजर आए.

देहरादून की स्नेह राणा ने टीम इंडिया में बनाई जगह:देहरादून की स्नेह राणा ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर एक बार फिर टीम इंडिया में जगह बनाई. एक बार फिर देवभूमि की बेटी ने उत्तराखंड का नाम रोशन किया. भारतीय महिला क्रिकेट टीम में उत्तराखंड की दो बेटियां खेल रही है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू करते हुए देहरादून की स्नेह राणा ने शानदार प्रदर्शन किया. स्नेह राणा ने पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए 39.2 ओवर में 131 रन देकर चार विकेट झटके थे.

देहरादून की स्नेह राणा ने टीम इंडिया में बनाई जगह.

ये भी पढ़ें-चमोली: भू धंसाव से प्रभावित जोशीमठ के 574 परिवार, मकानों में दो इंच मोटी दरारें, ग्राउंड रिपोर्ट

उत्तराखंड में लगा क्रिकेट सितारों का मेला:रायपुर स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पांच दिन भारत समेत आठ टीमों के बीच टी-20 मुकाबला खेला गया. इंडिया लीजेंड्स की टीम क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में दो मुकाबले खेले. हालांकि, ये मुकाबले राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडिमय में 21 से 25 सितंबर तक रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के छह मैच खेले गए. इनमें दो मैच इंडिया लीजेंड्स टीम के साथ खेले गए हैं. इसके अलावा वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया एवं बांग्लादेश के लीजेंड्स खेलते नजर आए. यह पहला मौका रहा जब दूनवासियों को इन दिग्गजों को देहरादून में खेलते हुए देखने का मौका मिला.

उत्तराखंड में लगा क्रिकेट सितारों का मेला.

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड पर लगा पैसे मांगने का आरोप:उत्तराखंड के क्रिकेट ही नहीं बल्कि खेल जगत में इस वक्त हड़कंप मच गया, जब क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड एक गंभीर विवाद में उलझ गई. दरअसल, एसोसिएशन पर एक युवा क्रिकेट खिलाड़ी से 10 लाख रुपये की मांग करने और उसके साथ मारपीट के आरोप लगे, जिसके बाद एसोसिएशन के 7 पदाधिकारियों के खिलाफ पुलिस केस दर्ज हो गया.

देहरादून के अभिमन्यु ईश्वरन को मिली भारतीय टेस्ट टीम में जगह:टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज और दो मैचों की वनडे सीरीज खेले जाने के लिए बीसीसीआई चयनकर्ताओं ने इंडिया क्रिकेट ए टीम में अभिमन्यु ईश्वरन को जगह मिली. यही नहीं, बनाई गई इंडिया टीम में उत्तराखंड के अभिमन्यु को कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई. ऐसे में अभिमन्यु न सिर्फ टीम का हिस्सा बनने में कामियाब हुए बल्कि बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मुकाबले में अभिमन्यु टीम का नेतृत्व किया.

अभिमन्यु ईश्वरन इनको मिली भारतीय टेस्ट टीम में जगह,.

उत्तराखंड ब्रांड एंबेसडर बनाए गए क्रिकेटर ऋषभ पंत:भारतीय क्रिकेट टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया. इसका ऐलान मुख्यमंत्री ने किया. एक प्रोग्राम आयोजित कर पंत को प्रदेश में सम्मानित भी किया गया. ऋषभ पंत से पहले उनके क्रिकेट गुरु महेंद्र सिंह धोनी भी प्रदेश के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं. ऋषभ पंत को धोनी के रिप्लेसमेंट के तौर पर भी देखा जाता है. धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और तभी से पंत ही लगातार भारतीय टीम में विकेट कीपिंग कर रहे हैं.

उत्तराखंड ब्रांड एंबेसडर बनाए गए क्रिकेटर ऋषभ पंत.

ये भी पढ़ें-ऋषभ पंत की स्थिति में सुधार, दिल्ली एयरलिफ्ट करने की संभावना बेहद कम- एसएसपी

लक्ष्य सेन ने बढ़ाया देश और उत्तराखंड का मान: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय बैडमिंटन टीम के सदस्य लक्ष्य सेन ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. पुरुष एकल के फाइनल में लक्ष्य सेन ने मलेशिया एंग जे यॉन्ग को हराकर गोल्‍ड मेडल जीता. उनकी इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने इंटरनेट मीडिया पर बधाई दी है.

लक्ष्य सेन ने दिलाया गोल्ड.

उत्तराखंड की बेटी पायल ने जीता गोल्ड:राष्ट्रीय खेलों में काशीपुर की बेटी पायल ने 35 किलोमीटर पैदल चाल में गोल्ड जीतकर उत्तराखंड का नाम रोशन किया है. पायल ने इस दूरी को तय करने के लिए तीन घंटे 11 मिनट और 23 सेकेंड का समय लिया. इसके साथ ही पायल ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में सिल्वर, ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में कांस्य पदक समेत छह पदक जीते.

उत्तराखंड की बेटी पायल ने जीता गोल्ड.

उत्तराखंड की बेटी मानसी नेगी ने जीता स्वर्ण पदक:उत्तराखंड की बेटियां लगातार देश विदेश में प्रदेश का मान बढ़ा रही हैं. खेलों के माध्यम से नए कीर्तिमान खड़े कर रही है. ऐसी ही एक होनहार बेटी है मानसी नेगी. जिन्होंने 73वें नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 10 किलोमीटर वॉकरेस में राष्ट्रीय कीर्तिमान के साथ स्वर्ण पदक जीता.

मानसी नेगी ने जीता स्वर्ण पदक.

ABOUT THE AUTHOR

...view details