उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में जाते-जाते कहर बरपा सकता है मॉनसून, 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

By

Published : Sep 28, 2019, 12:17 PM IST

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक अक्टूबर के पहले हफ्ते तक उत्तराखंड में बारिश की यही स्थिति बनी रहेगी. बारिश के कारण कई रास्ते बंद पड़े हुए हैं, जिन्हें स्थानीय प्रशासन खोलने का प्रयास कर रहा है.

बारिश का अलर्ट

देहरादून: उत्तराखंड में मॉनसून जाते-जाते एक बार फिर कहर बरपा सकता है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शासन, प्रशासन और पुलिस अलर्ट है. वहीं पहाड़ी जिलों में हो रही बारिश के कारण कई रास्ते बंद पड़े हुए हैं, जिन्हें स्थानीय प्रशासन खोलने का प्रयास कर रहा है.

मौसम विभाग ने प्रदेश में जो अलर्ट जारी किया है उसके अनुसार देहरादून, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे.

8 जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट

पढ़ें- पर्यावरणीय अध्ययन तय करेगा ऑल वेदर रोड का भविष्य, दून में होगी कमेटी की पहली बैठक

राजधानी में तेज बारिश के आसार
वहीं राजधानी देहरादून की बात करें तो गुरुवार रात को यहां काफी बारिश हुई थी. कलेमन टाउन में तो बाढ़ के हालत बन गए थे. बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया था. हालांकि शनिवार की बात करें तो शहरी इलाके में सुबह के समय हल्की बारिश हुई थी. वहीं शनिवार को दिन में तेज बारिश होने के आसार भी है.

तवाघाट-घटियाबगड मार्ग बाधित
पिथौरागढ़ में शुक्रवार देर रात से बारिश जारी है. यहां गांवों को शहर से जोड़ने वाले कई रास्तों पर मलबा आ गया है. जिस वजह से गांवों का संपर्क शहर से कट चुका है. इसके अलावा चीन और नेपाल सीमा को जोड़ने वाला तवाघाट-घटियाबगड मार्ग बाधित है. बारिश की वजह से आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मुश्किलें बढ़ गई हैं.

Intro:Body:

देहरादून: उत्तराखंड में मॉनसून जाते-जाते एक बार फिर कहर बरपा सकता है. मौसम विभाग के प्रदेश के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शासन, प्रशासन और पुलिस अलर्ट है. वहीं पहाड़ी जिलों में हो रही बारिश के कारण कही रास्ते बंद पड़े हुए है. जिन्हें स्थानीय प्रशासन खोलने का प्रयास कर रहा है.

मौसम विभाग में प्रदेश में जो अलर्ट जारी किया है उसके अनुसार प्रदेश के देहरादून, टिहरी, पौड़ी, रुप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. 

राजधानी में तेज बारिश के आसार 

वहीं राजधानी देहरादून की बात करे तो गुरुवार रात को यहां काफी बारिश हुई थी. कलेमन टाउन में तो बाढ़ के हालत बन गए थे. बारिश का पानी लोगों के घर में घुस गया था. हालांकि शनिवार की बात करे तो शहरी इलाके सुबह के में हल्की बारिश हुई थी. शनिवार को दिन में तेज बारिश होने के आसार भी है.

तवाघाट-घटियाबगड मार्ग बाधित 

पिथौरागढ़ में देर रात से बारिश जारी है. यहां गांवों को शहर से जोड़ने वाले कई रास्तों पर मलबा आ गया है. जिस वजह से गांवों का संपर्क शहर से कट चुका है. इसके अलावा चीन और नेपाल सीमा को जोड़ने वाला तवाघाट-घटियाबगड मार्ग बाधित है. बारिश की वजह से आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मुश्किलें बढ़ी है. 

 


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details