उत्तराखंड

uttarakhand

दो बार महंगाई भत्ता लागू होने के बावजूद नहीं हुआ भुगतान, रोडवेज कर्मचारियों में भारी नाराजगी

By

Published : Jun 2, 2022, 6:48 PM IST

उत्तराखंड परिवहन विभाग में साल 2021 से दो बार महंगाई भत्ता लागू हो चुका है. बावजूद इसके अभी तक रोडवेज कर्मचारियों को भुगतान नहीं मिला है. अब उन्होंने स्थायी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और संविदा कर्मचारियों के मानदेय बढ़ोतरी को एरियर समेत भुगतान जारी करने की मांग की है.

Uttarakhand Roadways Employee
रोडवेज बस

देहरादूनःउत्तराखंड परिवहन विभाग में दो बार महंगाई भत्ता लागू होने के बावजूद रोडवेज कर्मचारियों को भुगतान नहीं मिला है. जिससे कर्मचारियों में भारी नाराजगी है. रोडवेज कर्मचारियों ने परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक पत्र लिखकर 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता और एरियर भुगतान करने की मांग की है.

परिवहन कर्मचारियों के मुताबिक, जुलाई 2021 में शासन की ओर से सभी राज्य कर्मचारियों का 3% महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था, लेकिन इसका भुगतान आज तक रोडवेज स्थायी कर्मियों को नहीं दिया गया हैं. इतना ही नहीं इस साल जनवरी 2022 से भी 3% महंगाई भत्ता पिछले दिनों लागू किया गया, लेकिन दोनों ही भुगतान का कोई अता पता नहीं है. ऐसे में साल 2021 और 22 में कुल मिलाकर 6% महंगाई भुगतान परिवहन कर्मचारियों का लंबित चल रहा है. इस मामले में उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन ने एक बार फिर परिवहन निदेशक को महंगाई भत्ता जारी करने का पत्र लिखा है.

रोडवेज कर्मचारियों की मांग.

ये भी पढ़ेंःना बजट, ना ही लैंड ट्रांसफर! ऐसे बनेगा रामनगर में बस पोर्ट

वहीं, दूसरी ओर उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारियों के मुताबिक, परिवहन निगम में कार्यरत लगभग 3000 स्थायी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता लागू किया गया. रोडवेज में कार्यरत संविदा व विशेष श्रेणी के 3000 चालक और परिचालकों का भी मानदेय प्रति किलोमीटर 6 पैसे (बस कंडक्टर) और 8 पैसे (चालक) वेतन वृद्धि किया गया, लेकिन इसका भी भुगतान संविदा विशिष्ट श्रेणी कर्मियों को नहीं मिल रहा है. ऐसे में स्थायी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और संविदा कर्मचारियों के मानदेय बढ़ोतरी को एरियर समेत भुगतान जारी करने के लिए परिवहन निदेशक से आग्रह किया गया है.

जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड में अन्य विभागों की तर्ज पर जुलाई 2021 में परिवहन निगम कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता 28% से बढ़ाकर 31% किया गया था. जो इस साल 2022 जनवरी से 3% और बढ़ाकर महंगाई भत्ता अब 34% हो गया है. उत्तराखंड रोडवेज कर्मचारी यूनियन की मानें तो इसका भुगतान परिवहन विभाग की ओर से रोडवेज कर्मचारियों को नहीं दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details