उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून: 30 अप्रैल तक चलाया जाएगा ऑपरेशन मुक्ति अभियान

By

Published : Mar 2, 2021, 12:38 PM IST

कार्यक्रम में एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत द्वारा ऑपरेशन मुक्ति में नियुक्त सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक आयोजित की गई. ऑपरेशन मुक्ति अभियान के लिए सीओ शेखर सुयाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है और उनके नेतृत्व में चार टीमों का गठन किया गया है.

Uttarakhand Police
Uttarakhand Police

देहरादून:पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश में बच्चों द्वारा भिक्षावृत्ति की रोकथाम और भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों के पुनर्वास के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. पुलिस विभाग ने स्कूलों में दाखिले के लिए 1 मार्च से 30 अप्रैल तक ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाया जाएगा.

गौर हो कि कार्यक्रम में एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत द्वारा ऑपरेशन मुक्ति में नियुक्त सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक आयोजित की. ऑपरेशन मुक्ति अभियान के लिए सीओ शेखर सुयाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. उनके नेतृत्व में चार टीमों का गठन किया गया है. चारों टीमों द्वारा जनपद देहरादून क्षेत्र और कुंभ क्षेत्र ऋषिकेश में अभियान के तहत कार्य किया जाएगा.

पढ़ें-राशिद की हत्या का हुआ खुलासा, व्यवसायिक रंजिश में चचेरे भाई ने मारा था

ऑपरेशन मुक्ति अभियान आज से तीन चरणों में चलाया जाएगा. एसएसपी द्वारा ऑपरेशन मुक्ति के लिए गठित टीमों की बैठक में सभी टीमों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं. अभियान के तहत सभी सार्वजनिक स्थलों, महत्वपूर्ण चौराहों, धार्मिक स्थलों, स्कूल कॉलेजों, बस और रेलवे स्टेशनों के पास जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. अभियान के तहत भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों और उनके परिजनों का विवरण तैयार किया जाएगा. बच्चों और उनके परिजनों की काउंसलिंग कराई जाएगी. साथ ही बच्चों का दाखिला स्कूलों और डे केयर सेंटर में कराया जाएगा.

वहीं एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि बच्चों के भिक्षावृत्ति में लिप्त पाए जाने पर उनके परिजनों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही अभियान में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के साथ सामंजस्य स्थापित कर के बच्चों के पुनर्वास के लिए नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details