उत्तराखंड

uttarakhand

जॉर्ज एवरेस्ट में प्रवेश शुल्क का मामला गरमाया, UKD ने लगाया भूमाफियाओं को संरक्षण देने का आरोप

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 15, 2023, 10:54 PM IST

Updated : Oct 15, 2023, 11:03 PM IST

Entry fee for George Everest in Mussoorie मसूरी के जॉर्ज एवरेस्ट में प्रवेश और पार्किंग के नाम पर शुल्क लेने का मामला गरमाता जा रहा है. उत्तराखंड क्रांति दल ने मामले को लेकर सरकार को घेरा है और सरकार पर भूमाफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि बाहरी लोगों और भू माफियाओं के लिए उत्तराखंड नहीं बनाया गया है. ऐसे में पहला हक मूल निवासियों का है.

UKD Protest in Mussoorie
मसूरी में यूकेडी का प्रदर्शन

जॉर्ज एवरेस्ट में प्रवेश शुल्क का मामला गरमाया

मसूरीः जॉर्ज एवरेस्ट में प्रवेश और पार्किंग के नाम पर शुल्क लेने का मामला तूल पकड़ने लगा है. मामले को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल मुखर हो गया है. आज यूकेडी के कार्यकर्ताओं ने जॉर्ज एवरेस्ट के मुख्य द्वार पर सांकेतिक धरना दिया और कथित वसूली का जमकर विरोध किया. उन्होंने 'जॉर्ज एवरेस्ट बचाओ' के बैनर तले बीजेपी सरकार पर भू माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया और जमकर नारेबाजी की.

मसूरी में यूकेडी का प्रदर्शन

यूकेडी के पदाधिकारियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि उत्तराखंड का निर्माण जल-जंगल-जमीन को लेकर किया गया था, लेकिन सरकार भू माफिया को संरक्षण देकर स्थानीय लोगों को बेरोजगार करने में लगी है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उनका कहना है कि जॉर्ज एवरेस्ट संचालन करने को लेकर सरकार की ओर से करीब 25 करोड़ रुपए खर्च कर एक प्राइवेट कंपनी को ठेके पर दे दिया गया है. उनका आरोप है कि संबंधित कंपनी, स्थानीय लोगों का उत्पीड़न कर रही है. साथ ही जॉर्ज एवरेस्ट के आस पास रहने वाले लोगों के संपर्क मार्ग तक बंद कर दिए हैं.

जॉर्ज एवरेस्ट जाने के लिए शुल्क वसूली

वहीं, जॉर्ज एवरेस्ट के चारों ओर तार के जाल लगा दिए गए हैं, जिससे जॉर्ज एवरेस्ट के आस पास रोजगार करने वालों पर रोजी रोटी का संकट मंडराने लगा है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि धामी सरकार रोजगार देने की बात कर रही है, लेकिन मसूरी में भू माफियाओं को संरक्षण देकर रोजगार छीनने का काम किया जा रहा है, जो उत्तराखंड क्रांति दल किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करेगा. जॉर्ज एवरेस्ट के आस पास की जमीन पर भू माफिया कुंडली मारकर बैठे हैं, लेकिन सरकार आंख बंद करके बैठी हुई है.
ये भी पढ़ेंःजॉर्ज एवरेस्ट हिस्टोरिकल प्लेस पर बढ़ा विवाद, मनमर्जी से नियम चलाने का आरोप, स्थानीय लोगों से भी वसूला जा रहा चार्ज

यूकेडी मसूरी विधायक गणेश जोशी पर गंभीर आरोप लगाए. उनका कहना था कि स्थानीय लोगों की शिकायत पर भी कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है, केवल मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर मामले में इतिश्री कर दी गई है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य बाहरी लोगों और भू माफियाओं के लिए नहीं बनाया गया है, यहां के मूल निवासियों के लिए बनाया गया है. यह राज्य मूल निवासियों का है और इस पर हक भी यहां के मूल निवासियों का ही होगा.

जॉर्ज एवरेस्ट में प्रवेश शुल्क का मामला गरमाया

उनका कहना था कि जॉर्ज एवरेस्ट में स्थानीय लोगों और पर्यटकों से प्रवेश शुल्क के नाम पर ₹200 लिए जा रहे हैं तो वहीं पार्किंग के नाम पर हजार रुपए वसूले जा रहे हैं, जो पूरी तरह से गलत है. उन्होंने सरकार से मांग की है कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए जॉर्ज एवरेस्ट पर आगमन निशुल्क किया जाए. इसके अलावा स्थानीय लोगों का रोजगार भी प्रभावित न हो, इसके लिए कोई भी ठोस पहल करनी होगी.
ये भी पढ़ेंःमसूरी जॉर्ज एवरेस्ट में प्रवेश शुल्क लेने पर भड़के लोग, जमकर किया प्रदर्शन

Last Updated : Oct 15, 2023, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details