उत्तराखंड

uttarakhand

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: 100 से कम निकाय वाले में टॉप 3 में उत्तराखंड, राष्ट्रपति ने किया पुरस्कृत

By

Published : Oct 1, 2022, 9:14 PM IST

Updated : Oct 1, 2022, 9:55 PM IST

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में 100 से कम निकाय वाले टॉप 3 राज्यों में उत्तराखंड को स्थान मिला है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया.

swachh survekshan 2022
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022

देहरादून: आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में 100 से कम निकाय वाले राज्यों में उत्तराखंड का स्थान टॉप 3 में मिला है. शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया. बता दें कि उत्तराखंड के हरिद्वार, लंढौर कैंट, डोईवाला, नरेंद्रनगर और रामनगर का भी चयन स्वच्छ भारत मिशन में होने पर सम्मानित किया गया.

शनिवार को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से कार्यक्रम किया गया. इसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शहरी विकास मंत्री उत्तराखंड डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया. इसमें उत्तराखंड के चार निकाय जिनमें लंढौर कैंट, डोईवाला, नरेंद्रनगर और रामनगर शामिल हैं. उसका चयन स्वच्छ भारत मिशन में किया गया है.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022

डॉ. अग्रवाल ने कहा स्वच्छ भारत मिशन के तहत चयनित 4 शहरों का आकलन ओडीएफ, गार्बेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग, साल भर में किए गए डॉक्यूमेंटेशन, स्वच्छता विशेषज्ञों के आकलन और नागरिकों की प्रतिक्रिया के आधार पर किया गया है.
ये भी पढ़ें:CM धामी से मिले फेमस बॉलीवुड एक्टर नाना पाटेकर, नई फिल्म नीति पर हुई चर्चा

मंत्री डॉ. अग्रवाल ने कहा नगर निगम हरिद्वार निकाय का चयन देशभर के करीब 62 गंगा नदी के समीपवर्ती निकायों की सूची में प्रथम स्थान पर किया गया है. पूर्व में बनारस को प्रथम स्थान मिला था. स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में देशभर के लगभग 18 और कुछ केंद्र शासित प्रदेश, जिनमें 100 से कम निकायों की संख्या है. उनमें उत्तराखंड ने टॉप 3 में जगह बनाई है.

प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कड़े मुकाबले के बीच उत्तराखंड के पांच निकाय अपना स्थान बनाने में सफल रहे हैं. अग्रवाल ने महामहिम राष्ट्रपति का अभिवादन किया और इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और चयनित निकायों सहित जनता को बधाई दी है.

Last Updated :Oct 1, 2022, 9:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details