उत्तराखंड

uttarakhand

कोविड डेडिकेटेड अस्पताल और केयर सेंटरों में अग्निशमन की व्यवस्था गायब, नोटिस जारी

By

Published : May 24, 2021, 4:10 PM IST

देहरादून में कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों और केयर सेंटरों में आग बुझाने को लेकर पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं. जिस पर अग्निशमन विभाग ने नोटिस जारी कर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा है.

Uttarakhand Fire Department
उत्तराखंड अग्निशमन विभाग

देहरादूनःप्रदेश के विभिन्न अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है, लेकिन इन अस्पतालों और सेंटरों में अग्निशमन से संबंधित संसाधनों की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. आलम तो ये है कि दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल समेत अन्य सरकारी और निजी अस्पतालों समेत केयर सेंटरों में आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन तक मौजूद नहीं हैं. जिस पर अग्निशमन विभाग ने इस लापरवाही पर नोटिस जारी किया है.

बता दें कि सरकार ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए कई अस्पतालों को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में तब्दील किया है. इसके अलावा कोविड केयर सेंटर भी बनाए हैं. जहां पर कोरोना मरीजों का सही इलाज हो सके, लेकिन इन अस्पतालों और सेंटरों पर अधिकारी अग्निशमन से संबंधित व्यवस्थाएं नहीं कर पाए. ऐसे में कई सवाल भी उठ रहे है कि कोई हादसा होने पर आग पर काबू कैसे पाया जाएगा. जबकि, देश के कई हिस्सों में अस्पतालों में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी है. इसके बावजूद भी लापरवाही रवैया अपनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःडेडिकेटेड कोविड अस्पतालों में डॉक्टरों की किल्लत, पांच चिकित्सक कोरोना से गंवा चुके जान

वहीं, आग बुझाने के पर्याप्त संसाधनों की उपलब्धता को लेकर अग्निशमन विभाग ने विभिन्न अस्पतालों का निरीक्षण किया. जिसमें दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल, पारस दून अस्पताल, तीलू रौतेला महिला छात्रावास, ओएनजीसी अस्पताल, कोरोनेशन अस्पताल और कोविड सेंटर शामिल रहे. निरीक्षण में आग बुझाने के लिए पानी के पर्याप्त इंतजाम तक नहीं मिले. साथ ही कई खामियां भी मिली. जिस पर उनके खिलाफ नोटिस जारी किया गया है. नगर अग्निशमन अधिकारी सुरेश चंद्र ने बताया कि अस्पतालों के खिलाफ नोटिस जारी कर जल्द कमियों को दूर करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, अन्य कोविड सेंटरों के निरीक्षण में व्यवस्थाएं दुरुस्त मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details