उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड संयुक्त राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 रद्द, पांच साल तक 9 नकलची नहीं दे पाएंगे प्रतियोगी परीक्षा

By

Published : Apr 4, 2023, 6:47 PM IST

Updated : Apr 4, 2023, 8:11 PM IST

उत्तराखंड में 9 अभ्यर्थियों के खिलाफ उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है. आयोग ने उत्तराखंड संयुक्त राज्य कनिष्ठ अभियंता सेवा परीक्षा 2021 में नकल करने वाले 9 अभ्यर्थियों को 5 साल तक परीक्षा देने पर रोक लगाई है. जबकि, उत्तराखंड संयुक्त राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 भी रद्द हो गया है.

Uttarakhand Combined State Junior Engineer Service Examination 2021
राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021

देहरादूनः उत्तराखंड संयुक्त राज्य कनिष्ठ अभियंता सेवा परीक्षा 2021 के चिन्हित अभ्यर्थी, जो नकल करते पकड़े गए थे, वो अब 5 साल तक किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकेंगे. इसके अलावा उत्तराखंड संयुक्त राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया है.

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित उत्तराखंड संयुक्त राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 में नकल का मामला सामने आया था. मामले की जांच करने पर 9 अभ्यर्थियों के खिलाफ नकल करने के साक्ष्य मिले. इसकी पुष्टि हरिद्वार एसएसपी अजय सिंह की ओर से यूकेपीएससी को भेजे गए पत्र में हो रही है.
ये भी पढ़ेंःयूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में सोनीपत से एक और आरोपी गिरफ्तार, अब तक 56 अरेस्ट

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत के मुताबिक, हरिद्वार एसएसपी एसएसपी अजय सिंह की ओर से आयोग कार्यालय को एक सूची उपलब्ध कराई गई है. जिसके बाद सूची में शामिल सभी अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

वहीं, यूकेपीएससी सचिव गिरधारी सिंह रावत ने बताया कि यह भी निर्णय लिया गया कि इन सभी अभ्यर्थियों को अगले 5 सालों तक आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से वंचित रखा जाएगा. ऐसे में ये 9 नकलची अब किसी भी परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे.
ये भी पढ़ेंःयूकेपीएससी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इतने अभ्यर्थी देंगे एग्जाम

गौर हो कि उत्तराखंड में पेपर लीक के मामले की वजह से सरकार और आयोग की किरकिरी हो चुकी है. पहले उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पर सवाल उठे तो बाकी परीक्षाओं का जिम्मा उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को सौंपा गया, लेकिन उत्तराखंड लोक सेवा आयोग भी पेपर लीक कराने से रोक नहीं पाया. इसके बाद सीएम धामी को नकल विरोधी कानून लाना पड़ा.

Last Updated :Apr 4, 2023, 8:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details