उत्तराखंड

uttarakhand

Akhilesh Yadav tweet on Joshimath: सीएम धामी बोले- अफवाह नहीं फैलाएं, जोशीमठ में 70 फीसदी लोग सामान्य

By

Published : Jan 19, 2023, 9:32 AM IST

Joshimath sinking

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने जोशीमठ को लेकर ट्वीट किया. अखिलेश यादव का जोशीमठ भू धंसाव पर ट्वीट उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पसंद नहीं आया है. सीएम धामी ने कहा कि राज्य और प्रभावित स्थल से दूर बैठकर अफवाह फैलाना अच्छी बात नहीं है. लोग दूर से स्थिति के बारे में धारणा न बनाएं. जोशीमठ में 65 से 70 फीसदी लोग सामान्य जीवन यापन कर रहे हैं.

अखिलेश यादव के ट्वीट पर सीएम धामी का जवाब

देहरादून: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया था कि- 'राजनीतिक प्रभाव से वैज्ञानिकों पर दबाव बनाकर, जोशीमठ की दरारों की सच्चाई छिपाने की भाजपा सरकार की कोशिश घोर निंदनीय है. लाखों लोगों की ज़िंदगी दांव पर लगी होने की वजह से ये बहुत गंभीर विषय है. जोशीमठ की परियोजनाओं के बारे में ‘पर्यावरण प्रभाव आकलन’ (EIA) की रिपोर्ट का खुलासा हो'.

अखिलेश यादव के ट्वीट पर सीएम धामी का जवाब: सपा प्रमुख अखिलेश यादव के इस ट्वीट पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की त्यौरियां चढ़ गईं. पत्रकारों द्वारा अखिलेश यादव के ट्वीट पर सवाल पूछे जाने पर सीएम धामी ने कहा कि दूर बैठकर अफवाह फैलाना ठीक नहीं है. सीएम धामी ने कहा कि कहीं भी देश के कोने में बैठकर लोग उत्तराखंड के बारे में अपनी अपनी बातें कर रहे हैं. ये ठीक नहीं है.

जोशीमठ में 70 फीसदी लोग जी रहे सामान्य जीवन- सीएम धामी: जोशीमठ के हालात इस तरह के नहीं हैं. जोशीमठ में 65 से 70 फीसदी लोग अपना कार्य ठीक और सामान्य ढंग से कर रहे हैं. जोशीमठ के बगल में ही प्रसिद्ध पर्यटक स्थल औली है. औली में पर्यटकों का आना जाना लगा हुआ है. चार महीने बाद चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. इसलिए अन्य जगह पर बैठक इस तरह का माहौल बनाना देश और प्रदेश के लिए ठीक नहीं है.

जोशीमठ अपडेट: जोशीमठ में 2,190 लोगों की क्षमता वाले कुल 615 कमरे और पीपलकोटी में 2,205 लोगों की क्षमता वाले 491 कमरों को अस्थाई राहत शिविर बनाया गया है. जिन इमारतों में दरारें आ गई हैं, उनकी संख्या बढ़कर 849 हो गई है और अब तक 250 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. सीएम धामी ने कहा कि जोशीमठ की स्थिति से घबराने की जरूरत नहीं है और देश के अन्य हिस्सों में बैठे लोग इस पर टिप्पणी न करें.
ये भी पढ़ें: Joshimath Crisis: गृह मंत्री अमित शाह से मिले सीएम धामी, जोशीमठ मामले में दिया फीडबैक

चार महीने बाद शुरू होगी चारधाम यात्रा: जोशीमठ के रास्ते केदारनाथ और बदरीनाथ सहित चार सबसे पवित्र स्थलों पर तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले हिंदुओं के प्रसिद्ध तीर्थों में से एक चारधाम यात्रा अगले चार महीनों में शुरू होगी. दरअसल गुरुवार को सीएम धामी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ दिल्ली में मुलाकात की. सीएम धामी ने केंद्रीय गृह मंत्री को जोशीमठ की वर्तमान स्थिति और वहां किए जा रहे राहत और बचाव कार्यों के बारे में विस्तार से बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details