उत्तराखंड

uttarakhand

E-Library से जुड़ेंगे उत्तराखंड के सभी मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज, छात्रों को होगा फायदा

By

Published : Mar 5, 2023, 10:42 PM IST

Etv Bharat

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने उत्तराखंड के सभी मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों में ई-लाइब्रेरी की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं. वहीं, इन कॉलेजों में पढ़ने वालों सभी छात्रों का ई-ग्रंथालय में रजिस्ट्रेशन होगा. ताकि सभी बच्चों को ई-लाइब्रेरी की डिजिटल सुविधा मिल सके.

देहरादून:उत्तराखंड के सभी मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज ई-ग्रंथालय से जुड़ेंगे. इसको लेकर विभागीय अधिकारियों को स्वास्थ्य मंत्रालय से निर्देश दिए गए हैं. मेडिकल कॉलेजों में पढ़ रहे शत प्रतिशत छात्र-छात्राओं का ई-ग्रंथालय में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. ताकि मेडिकल स्टूडेंट्स देशभर के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में मौजूद पुस्तकों, रिसर्च पेपर और पत्रिकाओं का अध्ययन कर सकें. NEP 2020 के प्रावधानों के तहत उत्तराखंड के सभी शैक्षणिक संस्थानों में ई-ग्रंथालय को अनिवार्य किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने अपने आवास पर चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज को ई-ग्रंथालय से जोड़ने को लेकर चर्चा की. धन सिंह रावत ने बताया उच्च शिक्षा विभाग की तर्ज पर ही प्रदेश के सभी प्राइवेट और राजकीय मेडिकल कॉलेजों के साथ-साथ नर्सिंग कॉलेजों को भी जल्द ही ई-ग्रंथालय से जोड़ा जाएगा. इसको लेकर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं.
ये भी पढ़ें:Junior Assistant Exam को लेकर बेरोजगार संघ ने उठाए सवाल, UKPSC ने आरोपों का किया खंडन

धन सिंह रावत ने कहा कॉलेजों के ई-ग्रंथालय से जुड़ने से मेडिकल और नर्सिंग स्टूडेंट्स को कैटलॉगिंग की आधुनिक डिजिटल सुविधा मिलेगी. इसके अलावा देशभर के मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों में अवेलेबल पुस्तकें, शोध पत्रों के साथ सभी पठान-पाठन के संसाधन उपलब्ध हो पाएंगे. मंत्री ने कहा ई-ग्रंथालय से सभी मेडिकल और नर्सिंग छात्र-छात्राओं को जोड़ने के लिए विभागीय अधिकारियों को लेकर युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है.

उन्होंने कहा नई शिक्षा नीति 2020 के तहत प्रत्येक शिक्षण संस्थानों में डिजिटल लाइब्रेरी अनिवार्य है. इसलिए उत्तराखंड के सभी शिक्षण संस्थानों में NIC के सहयोग से ई-ग्रंथालय की कवायद भी शुरू की जा चुकी है. ई-ग्रंथालय के माध्यम से देशभर के मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से भी जुड़ पाएंगे.

इसको लेकर NIC अलग से एक वेब पोर्टल तैयार करने जा रही है, जिसमें मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद इसमें मेडिकल स्टूडेंट्स का भी पंजीकरण होगा. डॉ धन सिंह रावत ने यह भी बताया इससे पहले उत्तराखंड में उच्च शिक्षा विभाग ने अपने सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में ई-ग्रंथालय की शुरुआत कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details