उत्तराखंड

uttarakhand

IMA परेड: कार्यक्रम में शिरकत करेंगे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पहुंचे देहरादून

By

Published : Dec 6, 2019, 5:21 PM IST

शनिवार 7 दिसंबर को IMA में होने वाली पासिंग आउट परेड में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. कार्यक्रम में हिस्सा लेने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं.7 दिसंबर को आईएमए में होने वाली पासिंग आउट परेड में इस बार 377 जेंटलमैन कैडेट सेना के अफसर बनेंगे. जिसमें देश के 306 कैडेट शामिल हैं. 7 दिसंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह न्यूज IMA Passing Out Parade News
IMA परेड: कार्यक्रम में शिरकत करेंगे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पहुंचे देहरादून

देहरादून/डोइवाला:केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे. यहां से वो सीधे भारतीय सैन्य अकादमी के लिए रवाना हुए. शनिवार 7 दिसंबर को IMA में होने वाली पासिंग आउट परेड में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे.

पासिंग आउट परेड की सलामी कार्यक्रम में एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना के विशेष विमान से सीधे आइएमए पहुंचे. पासिंग आउट परेड के बाद राजनाथ सिंह आइएमए जेंटलमैन कैडेट्स के साथ कुछ वक्त भी बिताएंगे. रक्षा मंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा के लिए जमीन से लेकर आसमान तक पैनी नजर रहेगी.

बता दें कि भारतीय सैन्य अकादमी में शनिवार को आयोजित होने वाली पासिंग आउट परेड में इस बार 377 जेंटलमैन कैडेट सेना के अफसर बनेंगे, जिसमें देश के 306 कैडेट शामिल हैं. उत्तराखंड राज्य के 19 युवा जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट होकर भारतीय सेना के बतौर ऑफिसर शामिल होंगे. उत्तराखंड राज्य एक सैनिक बाहुल्य प्रदेश है यहां से प्रतिवर्ष युवा सेना में अफसर बनने की ओर अग्रसर होते हैं. इस बार की पासिंग आउट परेड में सबसे अधिक सैन्य अफसर उत्तर प्रदेश से निकलेंगे. उत्तर प्रदेश मूल के इस बार 56 कैडेट्स पास आउट होकर सेना में अधिकारी बनेंगे.

ये भी पढ़े:ट्रक से भिड़ंत के बाद पलटी रोडवेज बस, चारों ओर मची चीख-पुकार

राज्यवार कैडेट्स की सूची:

उत्तर प्रदेश से 56, हरियाणा से 39, बिहार से 24, राजस्थान से 21, उत्तराखंड से 19, महाराष्ट्र से 19, हिमाचल से 18, दिल्ली से 16, पंजाब से 11, मध्य प्रदेश से 10, केरल से 10, तमिलनाडु से 9, कर्नाटक से 7, आंध्र प्रदेश से 6, जम्मू-कश्मीर से 6, पश्चिम बंगाल से 6, तेलंगाना से 5, मणिपुर से 4, चंडीगढ़ से 4, झारखंड से 4, असम से 2, अंडमान निकोबार से 1, मिजोरम से 1, उड़ीसा से 1, सिक्किम से 1 और मिजोरम से 1 कैडेट सेना में अफसर बनेंगे.

Intro:डोईवाला
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे जौली ग्रांट एयरपोर्ट भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से रक्षा मंत्री पहुंचे जॉली ग्रांट एयरपोर्ट ।
7 दिसंबर को आईएमए में होने वाली पासिंग आउट परेड में इस बार 377 जेंटलमैन कैडेट सेना के अफसर बनेंगे जिसमें देश के 306 कैडेट शामिल हैं 7 दिसंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे 6 दिसंबर को रक्षा मंत्री जोली ग्रांट एयरपोर्ट से सीधे आईएमए के लिए रवाना हुए ।


Body:भारतीय सैन्य अकादमी में शनिवार को आयोजित पासिंग आउट परेड में इस बार उत्तराखंड राज्य के 19 युवा जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट होकर भारतीय सेना के बतौर ऑफिसर शामिल होंगे उत्तराखंड राज्य एक सैनिक बाहुल्य प्रदेश है यहां से प्रतिवर्ष वायु सेना में अफसर बनने की ओर अग्रसर होते हैं इस बार की पासिंग आउट परेड में सबसे अधिक सैन्य अफसर उत्तर प्रदेश से निकलेंगे उत्तर प्रदेश मूल के इस बार 56 कैडेट्स पास आउट होकर सेना में अधिकारी बनेंगे


Conclusion:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आई एम ए की पासिंग आउट परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंच रहे हैं पासिंग आउट परेड की सलामी कार्यक्रम में एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना के विशेष विमान से सीधे आइए में पहुंचे पहुंच रहे हैं पासिंग आउट परेड के बाद राजनाथ सिंह आईएमए जेंटलमैन कैडेट्स के साथ कुछ वक्त भी बिताएंगे आई एम एम पासिंग आउट परेड के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं रक्षा मंत्री की सुरक्षा के लिए जमीन से लेकर आसमान तक पैनी नजर रहेगी ।

ABOUT THE AUTHOR

...view details