उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में फलदार और औषधि पेड़ों पर चली आरी, मंडी समिति ने काटा चालान

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 21, 2023, 10:14 PM IST

Updated : Sep 21, 2023, 10:38 PM IST

trees cut in Rishikesh ऋषिकेश के अखंड आश्रम में लगे पेड़ों पर आरी चलाने का मामला सामने आया है. छात्र संघ की टीम ने वन विभाग पर लकड़ी तस्करों का समर्थन करने का आरोप लगाया है. वहीं, मंडी समिति ने तस्करों का चालान काटा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

ऋषिकेश में फलदार और औषधि पेड़ों पर चली आरी

ऋषिकेश: ऋषिकेश में हरिद्वार रोड स्थित कोयल घाटी के निकट अखंड आश्रम में लकड़ी तस्करों ने हरे पेड़ों पर आरी चला दी है. साथ ही अनगिनत फलदार और औषधीय पेड़ों को काटकर अवैध रूप से परिवहन भी किया गया है. इसी बीच छात्र संघ की टीम ने अवैध रूप से हो रहे कटान और परिवहन को पकड़ा है. छात्र संघ के पदाधिकारी पेड़ों के कटान और परिवहन के संबंध में दस्तावेज दिखाने की मांग पर अड़े रहे, जबकि लकड़ी तस्कर किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं दिखा पाने के कारण उलझते हुए नजर आए.

छात्र संघ के महासचिव अमन पांडे ने बताया कि कई दिनों से अखंड आश्रम में चोरी छिपे दर्जनों हरे पेड़ों को काटा गया है. सूचना मिलने के बाद वन विभाग का कोई अधिकारी मौके पर आने के लिए तैयार नहीं है. इससे साबित होता है कि वन विभाग भी इन लकड़ियों के अवैध कटान में शामिल है. बीते दिनों वन मंत्री सुबोध उनियाल ने भी बयान जारी किया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि पेड़ों के कटान पर सिर्फ जुर्माना ही नहीं, बल्कि सजा का भी प्रावधान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:टनकपुर में वन विभाग की छापेमारी, लकड़ी के 35 नग समेत दो लट्ठे बरामद

बता दें कि अखंड आश्रम प्रांगण में लगे नीम, बेल, आंवला और आम के पेड़ों का कटान किया गया है. नीम और आंवला के पेड़ों की औषधीय पेड़ों में गिनती होती है. जिनकी कटान के लिए अनुमति नहीं दी जाती है, लेकिन इसके बावजूद भी ऐसे बेसकीमती पेड़ों पर भू माफिया और वन माफिया आरी चलाने में लगे हुए हैं. वहीं, मंडी समिति ने पेड़ों के अवैध परिवहन किए जाने पर चालान करते हुए 11038 रुपए वसूल किए हैं.

ये भी पढ़ें:आरा मशीन पर वन विभाग ने मारा छापा, लाखों की अवैध बेशकीमती लकड़ी बरामद

Last Updated :Sep 21, 2023, 10:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details