उत्तराखंड

uttarakhand

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में विदेशी पर्यटकों को लाओ, 5 लाख रुपए पाओ, जाने कैसे?

By

Published : Dec 8, 2022, 8:11 PM IST

उत्तराखंड के टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए सरकार नई-नई योजनाएं चला रही है. साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी खोल रही है. इसी के तहत उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) ने टूर ऑपरेटरों को नया ऑफर दिया है. यदि वो विदेशी पर्यटकों की अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव ऋषिकेश 2023 लाते है तो उन्हें 5 लाख रुपए तक प्रोत्साहन राशि मिलेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) ने अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव को देखते हुए टूर ऑपरेटरों के लिए मार्केटिंग सपोर्ट स्कीम की घोषणा की है. उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड ने 1 मार्च से 7 मार्च 2023 तक ऋषिकेश में आयोजित होने वाले आगामी अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव (IYF) 2023 के लिए विदेशी पर्यटकों की बुकिंग करने वाले टूर ऑपरेटरों के लिए प्रति टूर ऑपरेटर अधिकतम 5 लाख रुपये तक की वित्तीय प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है.

यह प्रोत्साहन टूर ऑपरेटरों को विदेशी पर्यटकों को अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में लाने के एवज में दिया जायेगा. इसके लिए यूटीडीबी ने इन टूर ऑपरेटरों को प्रति विदेशी पर्यटक 10,000 रुपये और अधिकतम 5 लाख रूपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है. इस योजना का लाभ इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO), पर्यटन मंत्रालय (MOT) और यूटीडीबी से मान्यता प्राप्त टूर ऑपरेटर्स को मिलेगा.
पढ़ें-IMA की पीओपी से पहले कमांडेंट परेड, कैडेट्स ने किया शानदार प्रदर्शन

इस योजना के तहत प्रति विदेशी पर्यटक 10,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि का दावा आवश्यक दस्तावेजों के साथ करना होगा, जिसके लिए इन संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त टूर ऑपरेटरों को IYF 2023 के मार्केटिंग प्रमोशन के प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे. इसके अलावा उन्हें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव 2023 में भाग लेने वाले विदेशी मेहमानों की बुकिंग एवं पंजीकरण का विवरण उनके पासपोर्ट व वैध वीजा की प्रतियां और उनके लिए होटल बुकिंग आदि यूटीडीबी के समक्ष प्रस्तुत करनी होंगी. प्रोत्साहन राशि दावा हेतु आवेदन योग कार्यक्रम पूर्ण होने के एक सप्ताह के बाद 15 मार्च से पूर्व अनिवार्य रूप से करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details