उत्तराखंड

uttarakhand

प्रदेश में कोहरा बढ़ा सकता है लोगों की परेशानियां, विजिबिलिटी कम होने से वाहनों की रफ्तार पड़ सकती है धीमी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 1, 2024, 7:49 AM IST

Updated : Jan 1, 2024, 8:19 AM IST

Uttarakhand weather प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े और अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं मैदानी क्षेत्रों में कोहरा लोगों की टेंशन बढ़ा रहा है. वहीं कोहरे से विजिबिलिटी कम होने से वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड में नए साल का पहला दिन घने कोहरे से प्रभावित रहने की आशंका है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक तो आने वाले 24 घंटे के लिए कुछ इसी तरह की भविष्यवाणी कर रहे हैं. खास बात यह है कि न केवल मैदानी जिले बल्कि कुछ पर्वतीय जिलों के लिए भी कोहरे को लेकर अलर्ट जारी हुआ है. उधर मौसम के साफ होने की भविष्यवाणी के साथ ही हिल स्टेशन पर बर्फबारी को लेकर लगाई जा रही उम्मीदों को भी तगड़ा झटका लगा है.

नए साल पर इस बार प्रदेश के हिल स्टेशनों में अच्छी बर्फबारी को लेकर कुछ खाली से दिखाई देंगे. हालांकि हल्की बर्फबारी की उम्मीद ऊंचे स्थानों पर की जा रही है. लेकिन अधिकतर हिल स्टेशन अच्छी बर्फबारी से मेहरूम दिखाई दिए. जाहिर है कि इस साल पर्यटकों को उत्तराखंड में नए साल पर बर्फबारी का आनंद नहीं मिल पाएगा. मौसम विभाग की मानें तो आने वाली 24 घंटे के दौरान प्रदेश भर में मौसम साफ रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों ने बारिश या बर्फबारी को लेकर कोई भी भविष्यवाणी नहीं की है. उधर दूसरी तरफ नए साल के पहले दिन प्रदेश के कई जिलों में लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है, जिससे स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों को खासी दिक्कतों का भी सामना पड़ सकता है.
पढ़ें-केदारघाटी में मौसम का पैटर्न बदला, दिसंबर में भी बर्फ विहीन हिमालय, पर्यावरणविदों ने जताई चिंता

मौसम विभाग ने जिन जिलों को घने कोहरे के लिए अलर्ट पर रखा है, उसमें पिछले कई दिनों से चेतावनी में शामिल हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिला शामिल है. बड़ी बात यह है कि फर्स्ट जनवरी के लिए पर्वतीय जिलों में भी घना कोहरा छाए रहने की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने मैदानी दो जिलों के साथ ही देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जिलों में भी कोहरा रहने की उम्मीद जताई है.राजधानी देहरादून में साल के पहले दिन यानी फर्स्ट जुलाई को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. देहरादून में फिलहाल अधिकतम तापमान 22.3 और न्यूनतम तापमान 6.4 रहेगा.

Last Updated : Jan 1, 2024, 8:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details